Home » Ayurved » अवश्य पढ़ें अदरक के 10 अनमोल गुण | Avashya pade, adrak ke 10 anmol gunn
dharmik
dharmik

अवश्य पढ़ें अदरक के 10 अनमोल गुण | Avashya pade, adrak ke 10 anmol gunn




अवश्य पढ़ें अदरक के 10 अनमोल गुण | Avashya pade, adrak ke 10 anmol gunn

अदरक में आपको स्वस्थ रखने की जबरदस्त शक्ति होती है। भारतवासियों को 5,000 साल पहले से अदरक में पाए जाने वाले गुणों के विषय में जानकारी है।

अदरक (ginger) में बहुत सारे विटामिन्स के साथ-साथ मैग्नीज और कॉपर (copper) भी पाए जाते हैं जिनकी शरीर को सुचारु रूप से चलाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है। अदरक कई सारे गुणों की खान है और इसे विभिन्न तरीकों से उपयोग में लाया जा सकता है, पर अदरक का ज्यूस (juice) इसे इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा तरीका समझा जाता है।

तो आइए जानते हैं अदरक के ज्यूस के आश्चर्यजनक गुणों के बारे में और दूर करते हैं सारी बीमारियों को जल्दी से।

1. अदरक के ज्यूस में सूजन (swelling) को कम करने की शक्ति अत्यधिक मात्रा में होती है और यह उन लोगों के लिए वरदान की तरह है, जो जोड़ों के दर्द और सूजन से परेशान हैं। एक अध्ययन के मुताबिक जो लोग अदरक के ज्यूस का उपयोग नियमित तौर पर करते हैं उन्हें जोड़ों (joints) में सूजन और दर्द पैदा करने वाली बीमारियां परेशान नहीं करतीं। आपके जोड़ों की समस्या नई हो या कई साल पुरानी- यकीन रखिए कि अदरक का ज्यूस बहुत असरकारी है। अदरक के ज्यूस में एंटीऑक्सीडेंट्स (anti oxidant) होते हैं, जो शरीर में ताजे रक्त के प्रवाह को बढ़ाते हैं, क्योंकि इनमें खून को साफ करने का खास गुण होता है।

2. अदरक में कैंसर (cancer) जैसी भयानक बीमारी से शरीर को बचाए रखने का गुण होता है। यह कैंसर पैदा करने वाले सेल्स (cells) को खत्म करता है। एक शोध के हिसाब से अदरक स्तन कैंसर पैदा करने वाले सेल को बढ़ने से रोकता है।

3. अदरक में खून को पतला करने का नायाब गुण होता है और इसी वजह से यह ब्लड प्रेशर (blood pressure) जैसी बीमारी में तुरंत लाभ के लिए जाना जाता है।

4. सभी प्रकार के दर्द से राहत देने की इसकी क्षमता इसे बहुत ही खास बनाती है। चाहे आपके दांत में दर्द हो या सिर में- अदरक का ज्यूस बहुत असरकारक है। शोधों के हिसाब से यह माइग्रेन (migraine) से बचने में भी आपकी भरपूर मदद करता है।

5. अगर आपको पाचन (digestion) संबंधी कोई भी समस्या है, तो समझ लीजिए कि आपकी यह समस्या अब आपको और परेशान नहीं कर पाएगी। अदरक का ज्यूस आपके पेट में पड़े हुए खाने को निकास द्वार की तरफ धकेलता है। अदरक का यह चमत्कारी गुण आपको न केवल पाचन और गैस बल्कि सभी तरह के पेट दर्द (stomach pain) से भी निजात दिलाता है।

6. अदरक के ज्यूस में गठिया रोग को भी ठीक करने की क्षमता होती है। इसके सूजन को खत्म करने वाले गुण गठिया और थायराईड (thyroid) से ग्रस्त मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

7. अदरक के ज्यूस के नियमित इस्तेमाल से आप कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) को हमेशा कम बनाए रख सकते हैं। यह रक्त के थक्कों को जमने नहीं देता और खून के प्रवाह को बढ़ाता है और इस प्रकार हृदयाघात (heart attack) की आशंका से आपको बचाए रखता है।

8. अदरक को सर्दी से बचाने में सबसे अधिक कारगर माना जाता है। यह सर्दी पैदा करने वाले बैक्टीरिया (bacteria) को खत्म करने के साथ-साथ सर्दी फिर से आपको परेशान न कर पाए, यह भी पक्का करती है।

9. अगर आप घने और चमकदार बाल चाहते हैं तो अदरक ज्यूस का नियमित उपयोग आपकी यह इच्छा पूरी कर सकता है। इसे आप पी भी सकते हैं और सीधे सिर की त्वचा पर भी लगा सकते हैं। आपको सिर्फ यह ध्यान रखना है कि आप शुद्ध ज्यूस सिर पर लगाएं जिसमें पानी की मात्रा बिलकुल न हो या न के बराबर हो। यह न केवल आपके बाल स्वस्थ बना देगा बल्कि यह आपको रूसी (dandruff) से भी छुटकारा दिला देगा।

10. अगर आपको त्वचा (skin) से जुड़ी हुई किसी भी किस्म की समस्या है तो आप अदरक के ज्यूस को नियमित तौर पर इस्तेमाल करना शुरू कर दीजिए। अदरक के ज्यूस से आप मुहांसों से हमेशा के लिए निजात पा सकते हैं।

अदरक का इस्तेमाल बेहद आसान और फायदों से भरपूर है। परेशानी नई हो या बहुत पुरानी- इसके अचूक गुण आपको निश्चित तौर पर स्वस्थ (healthy) रखने का काम बखूबी निभाते हैं।

One comment

  1. Great collections over this site…………☻

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*