Home » Prernadayak/ Motivation » अवश्य पढ़ें आप जिंदगी में जब भी बेहद उदास और हताश हो जाएँ तो हमेशा याद रखें 10 बातें | Avashya padhe aap zindagi mein jab bhi behad udaas aur hataash ho jaaye to hamesha yaad rakhein yeh 10 baatein
dharmik
dharmik

अवश्य पढ़ें आप जिंदगी में जब भी बेहद उदास और हताश हो जाएँ तो हमेशा याद रखें 10 बातें | Avashya padhe aap zindagi mein jab bhi behad udaas aur hataash ho jaaye to hamesha yaad rakhein yeh 10 baatein




अवश्य पढ़ें आप जिंदगी में जब भी बेहद उदास और हताश हो जाएँ तो हमेशा याद रखें 10 बातें | Avashya padhe aap zindagi mein jab bhi behad udaas aur hataash ho jaaye to hamesha yaad rakhein yeh 10 baatein

हमारे जीवन में अक्सर ऐसे मौके आते हैं जब हमें सारे दरवाजे बंद नजर (see all doors closed) आते हैं और हम बेहद निराश और उदासी से घिर जाते हैं। ऐसे मौके पर हमें आपने आप को अपने परिवेश की अच्छी चीजों की याद दिलानी पड़ती है क्यूंकि ऐसी चीजें हमारे आस-पास हमेशा मौजूद रहती हैं, और जब हम अपनी और अपने आस-पास की अच्छाईयों पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो बाकि नकारात्मक चीजें (negative things) अपने आप विलुप्त हो जाती हैं और हम पहले से कहीं ज्यादा मजबूत और बुलंद इरादों के साथ आगे बढ़ते हैं।

हम ऐसी ही कुछ अद्भुत बातों के बारे में आपको बताएंगए जो हमेशा आपको मजबूती प्रदान करेंगे। तो जब भी उदासी और निराशा का बादल आप पर गहराए तो इन १० बातों को याद रखें :

1. वक्त सारे घाव भर देता है :
आप जिन परिस्थितियों (situations) से भी गुजरे हों, या फिर आपके हालत कितने भी बुरे क्यों न रहे हों, ये जल्द ही खत्म होंगे। आप इन हालातों से जूझना सीख जायेंगे और इनके साथ जीना भी सीख जाएंगे, धीरे धीरे आपको इन हालातों की आदत हो जाएगी और सब कुछ पहले जैसा सामान्य (normal) हो जायेगा।

2. मौके हर जगह हैं :
हर दिन के साथ जिंदगी आपको अनगिनत मौके (too much chances) देती है; आपको बस उन्हें पहचानने और उनका सबसे अच्छा इस्तेमाल करने के लिए प्रयासरत होना पड़ेगा।

3. दुनिया में अच्छे लोगों की कमी नहीं है जो आपकी मदद कर सकते हैं और आपको प्रेरित कर सकते हैं :
हो सकता है आप नकारात्मक सोच और हमेशा जीवन को नकारने वाले बुरे लोगों से घिरे (covered with bad peoples) हों जो आपके लक्ष्यों का मजाक उड़ाते (making fun) हों और हमेशा आपको नीचे दिखाने की कोशिश करते हों; मैं आपसे यही कहूँगा कि ऐसे लोगों से आप दूर ही रहें ; हमें ऐसे लोगों की जरुरत नहीं है, अगर आप ऐसे लोगों के साथ जुड़े रहते हैं तो आप कभी भी अपने लक्ष्य (target) को प्राप्त नहीं कर पाएंगे।

लेकिन यह भी याद रखें की हमारे आस पास अच्छे लोगों की भी कमी नहीं है जो हमेशा हमें प्रेरित (motivate) करते है और हमारा उत्साह बढ़ाते है। इंटरनेट के युग में ऐसी वेबसाइटस और ब्लॉग्स भी हैं जो आपको बेहतर बनने में आपकी मदद करती हैं। आपको बस उन्हें पहचानना और खोजना है।

4. अगर आपको अपने बारे में कुछ पसंद नहीं है तो उसे आप कभी भी बदल सकते हैं :
कमियां हम सब में होती हैं। हो सकता है आपको अपना पतला या मोटा शरीर (thin or fat body) पसंद न हो या आप सोचते हों की आपके अंदर कुछ विशेष गुण नहीं है या फिर आप दूसरों से बातें करने में शरमाते (shy) हैं, लोगों के सामने बोलने में डर लगता है इत्यादि ।

इन सभी चीजों को बदला सकता है; बस आपको ये जानना है की आप ऐसा बदलाव क्यों लाना चाहते हैं और इसके प्रति हमेशा प्रयासरत रहें। अगर आप वास्तव में अपना जीवन बदलना चाहते हैं (reality want to change life) तो हर दिन अपनी इन कमियों को दूर करने का प्रयास करें।

5. कुछ भी उतना बुरा नहीं है जितना कि दिखता है :
कभी-कभी हम हालातों को इतना बढ़ा चढ़ा कर देखने लगते हैं की वो हमारे लिए सबसे बुरा प्रतीत होने लगते हैं जबकि वास्तव में सब कुछ, कुछ ही समय के लिए होता है और बदला जा सकता है।

6. जीवन सुलझा होता है इसे उलझाएं नहीं :
हमें अपने जीवन को हमेशा सुलझाने का प्रयास करना चाहिए इसलिए अपने अति-महत्वकांछी लक्ष्यों को त्याग दें और लोग आपके बारे में क्या सोचते हैं इसका अनुमान (idea/guess) लगाना छोड़ दें। जिन चीजों का इस्तेमाल आप बिलकुल नहीं करते हैं उनको फेंक दें और अपने डेस्क (desk) पर या घर में थोड़ा जगह बनायें। पुरानी बातों और भविष्य की चिंता (fear of future) में समय व्यर्थ न करें और वर्तमान में ध्यान केंद्रित करें।

7. असफलताएँ और गलतियां आशीर्वाद /वरदान हैं :
असफल होना सफलता के लिए किये गए प्रयास का सबसे बड़ा प्रमाण है, इसका मतलब है कि आप अपने जीवन में बदलाव लाने के लिए प्रयासरत हैं।

किसी भी कार्य में प्रयास करने पर भी असफलता आपको अनुभव प्रदान (giving experience) करती है और मजबूत बनाती है और आपको सिखाती है कि किन गलतियों को दोहराने से आपको बचना चाहिए जो अगले प्रयास में सफलता सुनिश्चित कर सकती है।

8. “जाने दो यारों” ऐटिट्यूड अपनाएं : हमेशा आप प्रसन्न रहेंगे
कभी कभी कुछ चीजों को छोड़ देना या किसी को माफ़ कर देना बहुत अच्छा साबित होता है। ऐसा करने से आपको शांति मिलती है और आपके मन से बोझ हल्का हो जाता है। शांत मन से ही आप वर्तमान (present) में जी सकते हैं और अपने कार्यों में ध्यान लगाकर प्रगति कर सकते हैं।

9. कायनात हमेशा आपके पक्ष में काम करती है न की विरोध में :
जीवन कभी-कभी हमें अन्यायपूर्ण लगता है और हम ये सवाल पूछने लगते हैं की “हमेशा मैं ही क्यों”, लेकिन ऐसा सिर्फ इसलिए लगता है कि हम कभी कभी चीजों को कुछ ज्यादा ही व्यक्तिगत (personally) ले लेते हैं और कुछ ज्यादा ही उम्मीद लगा बैठते हैं या फिर उतना प्रयास नहीं करते जितना हमें करना चाहिए था। ब्रम्हाण्ड हमें हमेशा संकेत देता रहता है लेकिन कभी कभी हम बंद दरवाजों की तरफ इतनी देर तक देखते रहते हैं की आगे के मौके हमें दिखाई नहीं देते। आपको ब्रम्हांड के संकेतो को समझना (understand the signals) होगा और आपके लिए जो सही है उसका चुनाव करना होगा।

10 . हर अगला दिन आपके लिए नयी उमीदों का भण्डार लेकर आता है :
जब भी मैं बुरा महसूस (feeling bad) करता हूँ मैं आपने आप से ये दोहराता हूँ कि अगला दिन नयी उम्मीदों के साथ आएगा और अपने साथ कुछ नया लेकर आएगा और यही सच है। गुजरा दिन कितना ही बुरा क्यों न हो, आने वाला दिन नया होता है और हमें तय करना होता है की इसकी शुरुआत कैसे की जाय और इस कैसे बिताया जाय।

याद रखिये कठिन परिस्थितियों में कुछ लोग टूट जाते हैं और कुछ लोग रिकॉर्ड तोड़ते (breaking the record) हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*