Home » Prernadayak/ Motivation » इन बातों का ध्यान रखेंगे तो मिलती है प्रसिद्धि – in baaton ka dhyaan rakhenege to milti hai prasidhi
dharmik
dharmik

इन बातों का ध्यान रखेंगे तो मिलती है प्रसिद्धि – in baaton ka dhyaan rakhenege to milti hai prasidhi




इन बातों का ध्यान रखेंगे तो मिलती है प्रसिद्धि – in baaton ka dhyaan rakhenege to milti hai prasidhi

1. जिंदगी में सफल होने के लिए न तो यह जानने में ज्यादा उत्सुक (excited) हों कि दूसरे क्या सोच रहे हैं, न ही चीज़ों में रुचि दिखाएं, लेकिन नए आइडिया (idea) या किसी नए विचार की खोज करिए। कुछ नया करने से ही आगे बढ़ने का रास्ता बनेगा। प्रसिद्धि (famous) मिलेगी।

2. किसी भी व्यक्ति के लिए जीवन आसान (not an easy life) नहीं है। फिर क्या किया जाए? इससे बाहर निकलने का एक ही रास्ता है, खुद पर विश्वास (trust) रखिए। हर व्यक्ति को सोचना चाहिए कि भगवान ने उन्हें कोई न कोई खास तोहफा (gift) दिया है और उस तोहफे को बनाए रखना है।

3. दुनिया (world) में ऐसी कोई भी चीज़ नहीं, जिससे डरने (fear/afraid) की जरूरत है। फिलहाल जरूरत सिर्फ चीज़ों को सही तरीके से समझने की है। इससे डर कम होगा।

4. आगे बढ़ने का रास्ता न ही आसान होता है और न छोटा, पर नतीजे (result) अच्छे मिलते हैं।

5. उस वक्त तक डरने की कोई जरूरत नहीं है जब तक आप जानते हैं कि जो कर रहे हैं वह बिल्कुल सही (absolutely right) है। उससे किसी को नुकसान नहीं पहुंच रहा है।

6. उन लोगों में से एक बनिए जिन्हें कर्म में ही सुंदरता (beauty) दिखती है। जैसे मुझे साइंस (science) से ज्यादा खूबसूरत कुछ नहीं लगता है।

7. दुनिया में ऐसे लोगों की कोई कमी नहीं जो सिर्फ गलतियां (mistakes) निकालने की कोशिश करते हैं, न कि सत्य की तलाश (search of truth) करते हैं। ऐसा हर जगह है। साइंस में भी।

8. कम ही लोग इस बात की तरफ ध्यान देते हैं कि क्या हो चुका है, जबकि ज्यादातर लोगों की रुचि (interest) इसी बात में रहती है कि क्या बाकी रह गया है।

9. पर्यावरण में आ रहे बदलावों को देखकर बच्चे की तरह खुशी (smile like kids) मिलनी चाहिए। मेरे साथ पूरा जीवन ऐसा ही होता रहा है। अद्भुत खुशी का अनुभव।

10. आप शादीशुदा (married) हैं, अपना कॅरिअर (career) बना रही हैं तो अकसर लोग पूछेंगे कि घर और काम को कैसे बैलेंस करती हैं। आपका जवाब सिर्फ इतना-सा होना चाहिए कि यह बिल्कुल आसान नहीं है।

11. किसी चीज़ की गहराई को तभी समझ पाएंगे जब आपके पास पूरी आज़ादी हो।

12. ऐसे लोगों की तरह बनिए जो सोचते हैं कि दूसरों की मदद करने से या किसी के प्रति स्नेह की भावना रखने से ज्यादा खुशी मिलती है। इसकी तुलना (comparison) किसी दूसरी चीज़ से नहीं की जा सकती है।

13. लोगों में सुधार लाए बिना, सुनहरे भविष्य (beautiful future) की कामना करना बिल्कुल गलत है। ऐसा तभी मुमकिन होगा जब हर व्यक्ति खुद को बदलने की कोशिश करें। इसी के साथ वह अपनी जिम्मेदारियों को भी समझे।

14. कोई नया काम या किसी नई चीज की खोज यह सोचकर मत करिए कि इससे कोई फायदा होगा की। आप सिर्फ खोज करिए। अच्छी खोज दूसरों की भलाई के काम आ जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*