Home » Ayurved » एलोवेरा जूस बहुत फायदेमंद है स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से, इसके इस्तेमाल से फिर बने जवान | Aloe vera juice bahut faaydemand hai swasthya ke lihaaj se, iske istemal se phir bane jawaan
dharmik
dharmik

एलोवेरा जूस बहुत फायदेमंद है स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से, इसके इस्तेमाल से फिर बने जवान | Aloe vera juice bahut faaydemand hai swasthya ke lihaaj se, iske istemal se phir bane jawaan




एलोवेरा एक बहुत ही गुणकारी औषधीय पौधा (plant) है। वायुजनित रोग रोगों के लिए भी लाभकारी (helpful) है। जोड़ों के दर्द और अल्‍सर (ulcer) में भी बहुत फायदेमंद है। एलोवेरा को रक्त शोधक माना जाता है।

एलोवेरा एक औषधीय पौधा है और यह भारत में प्राचीनकाल से ग्वारपाठा या धृतकुमारी नाम से जाना जाता है। यह कांटेदार पत्तियों वाला पौधा है जिसमें रोग निवारण के गुण भरे हैं। औषधि की दुनिया में इसे संजीवनी भी कहा जाता है। इसे साइलेंट हीलर (silent healer) तथा चमत्कारी औषधि भी कहा जाता है।

इसकी 200 से ज्यादा प्रजातियां हैं लेकिन इनमें से 5 प्रजातियां हीं हमारे स्वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी (good for health) हैं। रामायण, बाइबिल और वेदों में भी इस पौधे के गुणों की चर्चा की गई है। एलोवेरा का जूस पीने (drink juice) से कई वीमारियों का निदान हो जाता है। आयुर्वेदिक पद्धति के मु‍ताबिक इसके सेवन से वायुजनित रोग, पेट के रोग, जोडों के दर्द, अल्सर, अम्‍लपित्‍त आदि बीमारियां दूर हो जाती हैं। इसके अलावा एलोवेरा को रक्त शोधक, पाचन क्रिया (digestion system) के लिए काफी गुणकारी माना जाता है।

एनर्जी बढ़ाये

नियमित रूप (regular use) से एलोवेरा जूस को पीने से एनर्जी (energy) आती है। एलोवेरा जूस में कई तरह के पोषण तत्‍व, विटामिन (vitamin) और मिनरल (mineral) होते है जो बॉडी सिस्‍टम (body system) को सुधार होता है और उसे एनर्जी देते है। इसे पीने से शरीर की प्रतिरक्षा क्षमता भी बढ़ जाती है। एलोवेरा के कांटेदार पत्तियों को छीलकर रस निकाला जाता है। 3 से 4 चम्मदच रस सुबह खाली पेट लेने से दिन-भर शरीर में चुस्ती व स्फूर्ति बनी रहती है।

अच्छा पाचक

एलोवेरा जूस में प्रचुर मात्रा में पाचक तत्व विद्यमान होते हैं। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के कारण यह पेट के रोगो (good in stomach disease) में बहुत फायदा करता है। एलोवेरा जूस के नियमित सेवन से कब्ज की समस्‍या भी दूर हो जाती है।

बालों और त्‍वचा की सुंदरता बढ़ाये

एलोवेरा जूस के सेवन से त्‍वचा में निखार (glow in skin) आने लगता है। इसके नियमित सेवन से आपकी त्‍वचा लंबे समय तक जवां और चमकदार लगती है। एलोवेरा का जूस पीने से त्वचा की खराबी, मुहांसे, रूखी त्वचा, धूप से झुलसी त्‍वचा, झुर्रियां, चेहरे के दाग धब्बों, आखों के काले घेरों को दूर किया जा सकता है। एलोवेरा जूस बालों (hairs) के लिए भी फायदेमंद है। इसको पीने से बालों में चमक आती है, रूसी दूर हो जाती है और टेक्‍सचर (texture) भी अच्‍छा हो जाता है। एलोवेरा का जूस मेहंदी में मिलाकर बालों में लगाने से बाल चमकदार व स्वस्‍थ्‍य (healthy) होते हैं।

डिटॉक्‍स जूस

हमारे शरीर में मौजूद कई तरह के विषैले तत्‍व त्‍वचा को खराब और बॉडी सिस्‍टम पर बुरा प्रभाव डालते हैं। इसलिए बॉडी को डिटॉक्‍स (detox) करने की जरूरत होती है। एलोवेरा जूस एक अच्‍छा डिटॉक्‍सीफिकेशन करने वाला पेय है।

वजन कम करें

नियमित रूप से एलोवेरा जूस पीने से बढ़ा हुआ वजन कम (loosing weight) होने लगता है। और इसे पीने से बार-बार खाने की आदत भी दूर हो जाती है और आपकी पाचन क्रिया (digestion system)  भी दुरूस्‍त रहती है। एलोवेरा जूस में कई पोषक तत्‍व होते है जो शरीर का कमजोर नहीं होने देते है।

दांतों के लिए लाभकारी

एलोवेरा जूस दांतों (teeths) के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। इसमें मौजूद एंटी-माइक्रोवाइल गुण दांतों को साफ और कीटाणु (germs) मुक्‍त रखने में मदद करते है। एलोवेरा जूस को माउथ फ्रेशनर के तौर पर भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है। एलोवेरा के जूस को मुंह में भरने से छाले और बहने वाले खून को भी रोका जा सकता है।

एलोवेरा के जूस का हर रोज सेवन करने से शरीर के जोडों के दर्द (joint pain) को कम किया जा सकता है। एलोवेरा को सौंदर्य निखार के लिए हर्बल कॉस्मेटिक प्रोडक्ट (herbal cometic product) जैसे एलोवेरा जैल, बॉडी लोशन, हेयर जैल, स्किन जैल, शैंपू, साबुन, फेशियल फोम आदि में प्रयोग किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*