Home » Gyan » कहीं आपके घर में टूटा हुआ दर्पण और खराब घडिय़ां तो नहीं ! | Kahi aapke ghar mein tuta hua darpan aur kharaab ghadiya to nahi hai ?
dharmik
dharmik

कहीं आपके घर में टूटा हुआ दर्पण और खराब घडिय़ां तो नहीं ! | Kahi aapke ghar mein tuta hua darpan aur kharaab ghadiya to nahi hai ?




कहीं आपके घर में टूटा हुआ दर्पण और खराब घडिय़ां तो नहीं !| Kahi aapke ghar mein tuta hua darpan aur kharaab ghadiya to nahi hai ?

पुराने समय से ही घर में किए जाने वाले कार्यों और वस्तुओं से संबंधित परंपराएं (traditions) प्रचलित हैं। वैसे तो घर में किसी भी प्रकार की अनुपयोगी वस्तुएं (un-usable things) नहीं रखना चाहिए लेकिन कुछ वस्तुएं ऐसी हैं जो टूट-फूट जाए तो तुरंत घर (house) से हटा देना चाहिए। अन्यथा धन हानि का सामना करना पड़ सकता है।

घर में टूटे-फूटे बर्तन नहीं रखना चाहिए। शास्त्रों के अनुसार यदि ऐसे बर्तन घर में रखे जाते हैं तो इससे महालक्ष्मी (mahalakshmi) असप्रसन्न होती हैं और दरिद्रता का प्रवेश हमारे घर में हो सकता है।

टूटा हुआ दर्पण (broken mirror) रखना वास्तु के अनुसार एक दोष है। इस वास्तु दोष के कारण घर में नकारात्मक ऊर्जा (negative energy) सक्रीय हो सकती है और परिवार के सदस्यों को नकारात्मक परिणाम (negative results) झेलना पड़ सकते हैं।

वैवाहिक जीवन(married life) में सुख शांति के लिए जरूरी है कि पति-पत्नी का पलंग टूटा (broken bed) हुआ नहीं होना चाहिए। यदि पलंग ठीक नहीं होगा तो पति-पत्नी के वैवाहिक जीवन में परेशानियां (problems in married life) आ सकती हैं।

खराब घडिय़ां (watches) घर में नहीं रखना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि घडिय़ों की स्थिति से हमारे घर-परिवार की उन्नति निर्धारित होती है।

यदि घर में कोई टूटी हुई तस्वीर (broken frame) हो तो उसे भी घर से हटा देना चाहिए। वास्तु के अनुसार यह भी वास्तु दोष उत्पन्न करती है।

घर में यदि कोई इलेक्ट्रानिक आइटम्स (electronic items) खराब हैं या टूटे हुए हैं तो उन्हें घर से हटा देना चाहिए। ऐसे सामान घर में रखने से वास्तु दोष उत्पन्न होता है।

यदि घर का मुख्य दरवाजा या अन्य कोई दरवाजा (main door) कहीं से टूट रहा हो तो उसे तुरंत ठीक करवा लेना चाहिए। दरवाजे में टूट-फूट वास्तु दोष उत्पन्न करती है।

घर का फर्नीचर (furniture) भी एक सही हालत में होना चाहिए। वास्तु के अनुसार फर्नीचर में टूट-फूट अशुभ मानी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*