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किसी भी व्यक्ति को वशीकरण- सम्मोहन- वश में करने का आसान तरीका |Kisi bhi vyakti ko vashikaran- samohhan- vash mein karne ka asaan tarika
किसी भी व्यक्ति को वशीकरण- सम्मोहन- वश में करने का आसान तरीका |Kisi bhi vyakti ko vashikaran- samohhan- vash mein karne ka asaan tarika

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किसी भी व्यक्ति को वशीकरण- सम्मोहन- वश में करने का आसान तरीका |Kisi bhi vyakti ko vashikaran- samohhan- vash mein karne ka asaan tarika

“वशीकरण के पांच चमत्कारी उपाय/ आसान टोटके/ मंत्र विद्या प्रयोग/ तिलक, सम्मोहन कला/ विज्ञान, वश में करना/ सम्मोहन शक्ति कैसे प्राप्त करें, हिप्नोटाइज/ हिप्नोटिज्म करने की विधि” सम्बंधित प्रश्नों का जवाब दिया जायेगा।

सम्मोहन (वशीकरण)
क्या आप जानते है कि लोगों को सम्मोहित (hypnotize) करने के लिए विशेष शक्तियां (special power) की जरूरत नहीं है?

– यदि आप सम्मोहन तकनीकों (technique) को जानकर ठीक से लागू कर सकते हैं तो आप सच में हर परिस्तिथि (any situation) में जल्दी और आसानी से लोगों को सम्मोहित कर सकते हैं।

– सम्मोहन किसी व्यक्ति की जानकारी के बिना कृत्रिम निद्रावस्था के जादू के तहत तुरन्त आज्ञाकारी और हर काम करने को तैयार करना है, इस तकनीक में वे पूरी तरह से जाग रहे होते है और समझ नही पाते कि यह क्या हो रहा है।

– कई लोगो को अन्धविश्वास या ग़लतफहमी होती है कि सम्मोहन कोई तांत्रिक मायाजाल वशीकरण है परन्तु सच यह है कि सम्मोहन मन नियंत्रण या रहस्यमय शक्तियां नहीं है ।
– इसमें आप कृत्रिम निद्रावस्था में लानेवाला के रूप में, ज्यादातर व्यक्ति को परेशानी से निकलने या याददाश्त दिलाने के लिए मार्गदर्शन करते हैं।

सम्मोहन (वशीकरण कैसे करे) के तरीके-
आप 2 तरीकों से दूसरों को सम्मोहित कर सकते हैं।
– अनुमति के साथ लोगों को सम्मोहित
– गुप्त सम्मोहन

पहले प्रकार में, आप उनकी अनुमति के साथ लोगों को सम्मोहित करते है।
– इस तरीके में आप कृत्रिम निद्रावस्था, आवाज और तकनीक का उपयोग कर लोगों को सम्मोहित करते है।
– इसमें एक ट्रान्स स्तिथि में एक व्यक्ति (person) को रख दिया जाता है और अपने आदेशों को उससे मनवाते हैं। कृत्रिम निद्रावस्था का राज्य जब भी आप चाहे समाप्त (finish) कर सकते है।
– सम्मोहन का यह प्रकार सुरक्षित (safe) और सामान्य रूप से (उदाहरण के लिए- दर्द नियंत्रण, तनाव में कमी) दूसरों को स्वस्थ करने के लिए ह्य्प्नोथेरपी (hypnotherapy) में प्रयोग किया जाता है।

सम्मोहन के दूसरे प्रकार में गुप्त सम्मोहन है।
– गुप्त सम्मोहन में, आप व्यक्ति की जानकारी के बिना दूसरों को सम्मोहित कर सकते है।
– उस व्यक्ति को पता नहीं होता है कि आप उसे सम्मोहित कर रहे हैं।
– गुप्त सम्मोहन का लक्ष्य बिना किसी भी प्रतिरोध के जो कुछ भी आप चाहते है उसको प्राप्त करना होता है।

– एक व्यक्ति जब आपके सम्मोहन के अंतर्गत है, तो आप अपने कृत्रिम निद्रावस्था का सुझाव और आदेशों को बना सकते हैं।

यह एक दुखद तथ्य यह है कि ज्यादातर लोग गुप्त सम्मोहन का उपयोग बेईमान प्रयोजनों के लिए और अपने विषयों से लाभ (profit from the bad sources) लेने की कोशिश के लिए करने लगे है। जैसे पत्नी को वश में करने के लिए/ स्त्री वशीकरण, वश में करना, पति को वश में करने के लिए,

नोट: ज्यादातर विशेषज्ञ सम्मोहन के प्रकारों में से गुप्त सम्मोहन को स्वीकार नहीं करते। उनका दावा है सम्मोहन केवल अनुमति है और इस विषय को केवल जागरूकता के साथ किया जा सकता है।

किसी को सम्मोहित करने के लिए कैसे ,क्या किया जाये?

तैयारी -पहला कदम
सबसे पहला कदम है ऐसे व्यक्ति की खोज जो सम्मोहित किया जाना चाहता हो ।यदि आप पहली बार सम्मोहित कर रहे है तो जो व्यक्ति सम्मोहित होना नहीं चाहते हैं या विश्वास नहीं करता है तो उसको सम्मोहित करने के लिए यह काम नही करेगा और उसे कृत्रिम निद्रावस्था में लाना बहुत मुश्किल हो जाता है। मानसिक या मानसिक विकारों के इतिहास के साथ किसी को सम्मोहित नहीं करें क्योंकि यह अनायास और खतरनाक परिणाम (dangerous results) हो सकता है। इसलिए एक स्वस्थ व्यक्ति जो सम्मोहित होने को तैयार हो उसे ही खोजे तो बेहतर परिणाम (better results) होंगे।

दूसरा कदम-
एक शांत, आरामदायक कमरे को चुनें। आप अपने भागीदार को सुरक्षित और स्वतंत्र महसूस करवाये । वहाँ केवल मंद रोशनी होनी चाहिए और कमरा साफ (clean room) होना चाहिए। उन्हें एक आराम कुर्सी (chair) बैठने के लिए दे और किसी भी संभावित ध्यान भंग करने वाले सामान को हटा दे। सभी सेल फोन (mobile phone) और संगीत (music) बंद कर दे। खिड़कियां बंद कर दे ताकि शोर बाहर ही रहे ।

इस दौरान कोई भी व्यक्ति बीच में आपको परेशान न करे जब तक आप दोनों बाहर न आ जाये ।

तीसरा कदम-
सम्मोहित करने से पहले अपने लक्ष्यों और सवालो को निर्धारित (select the questions and target) करे। यह ध्यान में वृद्धि, विशेष रूप से एक परीक्षण या बड़ी घटना से पहले के लिए एक महान उपकरण है, और तनाव के समय में गहरी छूट के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। सम्मोहन के साथ अपने विषयों के लक्ष्यों को जानने के बाद आपको उनकी स्तिथि को मदद मिलेगी।

सम्मोहन के बाद अपने साथी से पूछें (ask your partner) कि उसे सम्मोहित कर दिया गया था और क्या उसे कुछ याद है। उन्हें पूछना कि उन्हें क्या करने के लिए कहा गया था क्या और कैसे उसने जवाब दिया। उस आधार पर आप अगली बार जो कमी रह गयी उन में सुधार कर सकते है।

आमतौर पर जो लोग पहले सम्मोहित कर दिये जाते है फिर से आसानी से सम्मोहित किये जा सकते है।

कैसे क्या करे? क्या बोले,कैसे बोले-
सम्मोहन के लिए कम, धीमी गति से, सुखदायक, आवाज में बोलते हैं।अपने वाक्य सामान्य (easy words) से थोड़ा ज्यादा देर के लिए लम्बा खींचे । कल्पना कीजिए कि आप अपनी आवाज से डर या चिंता युक्त व्यक्ति को शांत करने की कोशिश कर रहे हैं। पूरी बातचीत के दौरान आवाज का एक ही स्वर रखें। कुछ अच्छे शब्दों के साथ सम्मोहन के लिए बातचीत इस प्रकार करे :

“यहाँ सब कुछ सुरक्षित शांत और शांतिपूर्ण है। आप अपने आप को सोफे / कुर्सी में आराम करने के लिए गहराई से आराम कर रहे हैं।”

“आपकी आँखें भारी महसूस (feeling heavy eyes) हो रही है और उसे बंद करना चाहते हैं।आप अपने शरीर को स्वाभाविक रूप से ढीला छोड़कर अपनी मांसपेशियों को आराम करवा रहे हैं। मेरी आवाज सुनकर आपका शरीर और दिमाग शांत महसूस करने लगा हैं।”

“आप इस समय का पूरा नियंत्रण में कर रहे हैं। आप केवल उन सुझावों को जो आपके लाभ के लिए है ,स्वीकार करने के लिए तैयार हो रहे हैं।

गहरी सांस पर ध्यान केंद्रित करवाये –
आप नियमित रूप से गहरी साँस (deep breath) पर ध्यान केंद्रित करने के लिए उनको प्रेरित कीजिये। उन्हें अंदर और बाहर गहरी, संगठित साँस लेने की कोशिश करवाये । फोकस्ड सांस लेने मस्तिष्क को ऑक्सीजन (more oxygen for brain) ज्यादा मिलती है और सम्मोहन, तनाव, या अपने वातावरण के अलावा अन्य के बारे में सोचने के लिए व्यक्ति तैयार हो जाता है।

निश्चित बिंदु पर निगाहे केंद्रित करवाना-
इस चरण में एक निश्चित बिंदु पर उनकी निगाहें ध्यान केंद्रित करवाया जाता है ।उनसे कहो कि किसी भी वस्तु का चयन करे और उस पर उनकी आंखों को आराम से टिकाये । अगर उनको आँखे बंद करके पर्याप्त आराम मिलता है तो आँखे बंद भी करवा सकते हैं।

समय-समय पर उनकी आँखों पर ध्यान दे। अगर वे लगता है जैसे वे चारों ओर तेज़ कर रहे हैं, उन्हें कुछ मार्गदर्शन दे।

उन्हें बताओ कि “उनकी आँखों और पलकों को आराम मिल रहा है उनकी आँखे भारी हो रही हैं।”

आप उन्हें अपेक्षाकृत शांत नियमित रूप से श्वास, और धुन में अपनी आवाज के साथ , उन्हें अपने पैर की उंगलियों और पैरों को आराम करने के लिए कहे और उन्हें अपने पैर, फिर उनके ऊपरी पैर, और इतने पर चेहरे की मांसपेशियों को आराम (rest) करने के लिए ऊपर से पूछो। वहां से आप अपनी पीठ, कंधे, हाथ, और उंगलियों के लिए चारों ओर वापस चक्र कर सकते हैं। अपनी आवाज धीमी और शांत रखने के लिए अपना समय ले लो। अगर व्यक्ति तनाव (stress) में लग रहा है, धीमा और रिवर्स में प्रक्रिया को फिर से करे। अपने पैरों और टखनों को बिलकुल शांत करे।

प्रोत्साहित और अधिक आराम के साथ सुझावों के साथ ध्यान प्रत्यक्ष-
उन्हें पता है कि वे शांत और आराम महसूस कर रहे हैं। लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए उन्हें प्रोत्साहित (motivate) करने के लिए हर साँस लेना और साँस छोड़ना के साथ विश्राम पर ध्यान केंद्रित करवाना चाहिए ।

बोलना चाहिए कि –
“आप महसूस कर सकते है कि आपकी पलकें भारी हो रही हैं।
“आप अपने आप को अब आराम में महसूस कर सकते हैं । और कहना जारी रखिये इससे भारी आराम मजबूत और मजबूत महसूस होता जाएगा।

मानसिक स्तिथि के अनुसार प्रतिक्रिया-
उनकी मानसिक स्थिति (mental situation) के अनुसार ही एक गाइड (guide) के रूप में अपने साथी की साँस लेने और शरीर की भाषा का प्रयोग करें। आप किसी छंद और एक गीत को धीमे स्वर में दोहरा सकते है जब तक कि आपके साथी को पूरी तरह से आराम प्रतीत नही होता है।

इस दौरान उनकी मानसिक और शारीरिक प्रतिक्रिया पर पूर्ण ध्यान दे जैसे -उनकी आँखों (वे तेज़ कर रहे हैं?), उनकी उंगलियों और पैर की उंगलियों में तनाव के लक्षण देखने के (वे गतिशील है क्या?) और उनकी सांस लेने (यह उथले और अनियमित है) और जब तक वे शांत और आराम न हो, उनको विश्राम और आराम देने की तकनीकों पर काम करते रहिये ।

कृत्रिम निद्रावस्था सीढ़ी-
इस तकनीक को गहरी समाधि की स्थिति भी कहा जा सकता है। अपने विषय की खोज के लिए खुद को एक गर्म, शांत कमरे में एक लंबी सीढ़ी के शीर्ष पर कल्पना कीजिये ।

सीढ़ी के शीर्ष से नीचे की ओर हर कदम से खुद को विश्राम में गहराई में उतरता हुआ महसूस कीजिये । हर कदम अपने स्वयं के मन में गहराई में उतरना महसूस होने लगता है ।पहला कदम नीचे ले जाओ तो लगता है की आप अपनी स्तिथि में गहरे डूबने लगे है। हर एक कदम अपने अवचेतन मन में आगे की ओर कदम बढ़ाना है। आप दूसरे नीचे कदम में अपने आप को और ज्यादा शांत महसूस करने लगते है। जब आप तीसरे चरण तक पहुँचते हैं तो आपको लगेगा कि आपका शरीर मन से बिल्कुल दूर चल रहा है।इस तरह आप कृत्रिम निद्रावस्था की स्तिथि में पहुंच जायेंगे।

गुप्त दृश्य-
सम्मोहन में बुनियादी चिंता स्तर कम प्रयोग करें। सम्मोहन से तनाव और चिंता (stress and depression) को कम करने की कोशिश की जाती है। परन्तु दैनिक जीवन परिप्रेक्ष्य में समस्याओं और चिंताओं को दूर करने के लिए सम्मोहन उचित नही है।

इसलिए संभव समस्याओं का समाधान करने के लिए ही कल्पना करवानी चाहिए । कल्पना की गहराइयो में पहुंचने पर आप उनके अंदर के तनाव को सवाल और जवाबो की सहायता से बाहर निकाल सकते है।

सम्मोहन मानसिक वेदनाओं की एक किस्म के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। आपको एक प्रशिक्षित पेशेवर मानसिक स्वास्थ्य की सलाह लेनी चाहिए। सम्मोहन को हीपणो थेरेपी की लत, दर्द से राहत, भय और आत्म सम्मान आदि मुद्दों के लिए अधिक इस्तेमाल किया जाता है । हमे पता है कि सम्मोहन केवल किसी भी मानसिक स्वास्थ्य के समाधान का एक छोटा सा हिस्सा है। हालांकि, सम्मोहन एक चमत्कार इलाज या जल्दी ठीक करने वाला नहीं है, यह केवल एक तरह से लोगों को मदद करने के लिए अपने ही मन में गहरा गोता है। आत्म प्रतिबिंब के इस तरह के सम्मोहन मजबूत मानसिक स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन गंभीर या पुरानी मुद्दों को हमेशा एक प्रशिक्षित और प्रमाणित पेशेवर द्वारा इलाज किया जाना चाहिए।

सत्र समाप्त
जब भी आप सम्मोहन का सत्र समाप्त करे तो धीरे-धीरे उन्हें अपने ट्रान्स स्तिथि से बाहर ले। उन्हें पता चलने लगेगा कि वे एक ट्रान्स में गहरा रहे हैं, उन्हें वापस ऊपर आप के साथ “सीढ़ी” चलना है, हर कदम के साथ जागने आसपास के वातावरण के प्रति और अधिक जागरूक होते जा रहे हैं। उन्हें बताना है कि वे वापस पूर्ण जागरूकता, सतर्क और जागने की स्तिथि में पहुंच गए है।

आप इस तरह से बोल सकते है कि “मैं एक से पांच से गिनती करने के लिए जा रहा हूँ, और पाँच की गिनती में सीढ़ी से एक एक कदम ऊपर चढ़ते हुए आप व्यापक, जाग पूरी तरह से सतर्क और पूरी तरह से ताजा महसूस करने लगेंगे।

तुरंत बात करने के लिए किसी पर भी दबाव मत करो।अगर वे आराम से लग रहे हैं तो बस एक बातचीत खोलने के लिए बात कीजिये ,और कुछ समय शांत रहना चाहते है तो बाद में बात करने तक के लिए प्रतीक्षा (wait) करें।

भविष्य में सुधार के लिए मदद देखने के लिए आप साथी के साथ सम्मोहन चर्चा कीजिये । उनसे पूछिए कि क्या उन्हें सही लगा, क्या उन्हें सम्मोहन से बाहर लेने की धमकी दी, और उन्होंने क्या महसूस (feel) किया। और अगली बार अधिक प्रभावी ढंग से सम्मोहन क्रिया में मदद मिलेगी ।

क्या ये सुरक्षित है?
सम्मोहन अवचेतन मन का एक अनुभव है। इसमें आपको अपनी इच्छा के विरुद्ध विचारों के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता।

सम्मोहन मानसिक क्षमताओं की कल्पना का एक बहुत ही वास्तविक समूह है जिसका प्रयोग हमारी मानसिक छवियों की क्षमता से परे फैली हुई सोच और तनाव को जानने के लिए किया जाता है।

जब आप कोई चलचित्र देखते है मन उन परिस्तिथियों को महसूस करने लगता है,कुछ समय के लिए लगने लगता है कि हम उस स्तिथि में है और हमारा अवचेतन मन उसी के अनुसार प्रतिक्रिया करता है। और हमारे अंदर की सोच और इच्छा को जाहिर करने लगता है। इसी तरह से सम्मोहन भी अंदर की इच्छा , सोच और तनाव को जानने का तरीका है।
जिस तरह चलचित्र खत्म हो जाता है तो हम वापिस अपनी दुनिया में लोट आते है,उसी तरह सत्र समाप्त होते ही हम वापिस अपनी आम जिंदगी में लोट आते है। सम्मोहन अंदर के तनाव को काम करने का बेहद अच्छा तरीका है।

टिप्स

याद रखें कि सम्मोहन कृत्रिम निद्रावस्था है। यदि कोई एक व्यक्ति आपकी इस आराम में मदद कर सकता है, तो ही आपको ऐसा करने के लिए तैयार होना चाहिए।

प्रारंभ करने से पहले खुश जगह / एक शांत जगह का चुनाव करे।

सुनिश्चित करें कि आपके साथी को कोई मानसिक बीमारी (mental disorder/problem) तो नही है।

शांत और आरामदायक वातावरण (calm and comfortable atmosphere) रखें।

एक व्यक्ति पर भी अक्सर सम्मोहन का प्रयोग न करें, इससे उनके स्वास्थ्य पर असर हो सकता है।
सम्मोहन परामर्श या मनोचिकित्सा एक विकल्प के रूप में स्वयं के द्वारा नहीं किया जाना चाहिए।

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