Home » Ayurved » केले के बारे में आप जो जानते हैं, वो नाकाफी है, ये हैं खास नुस्खे – Kele ke baare mein aap jo jaante hai wo nakafi hai yeh hai khaas nuskhe
dharmik
dharmik

केले के बारे में आप जो जानते हैं, वो नाकाफी है, ये हैं खास नुस्खे – Kele ke baare mein aap jo jaante hai wo nakafi hai yeh hai khaas nuskhe




केले के बारे में आप जो जानते हैं, वो नाकाफी है, ये हैं खास नुस्खे – Kele ke baare mein aap jo jaante hai wo nakafi hai yeh hai khaas nuskhe

केले के बारे में आप जितना जानते हैं, वो नाकाफी है, क्योंकि करीब 10000 सालों से केला मनुष्य के जीवन का एक अभिन्न हिस्सा (important part) है। दुनिया के अनेक देशों में केले की खेती (banana farming) की जाती है। इसका सेवन अधिकांश लोग केले को मात्र एक ताकत देने वाला फल मानकर सेवन करते हैं। दरअसल इसका कारण ये है कि बहुत ही कम लोग हैं, जो इसके अन्य औषधीय गुणों से भी परिचित हैं। चलिए आज जानते हैं केले के ऐसे ही कुछ खास गुणों के बारे में।

1. केले में कार्बोहाइड्रेट (carbohydrates) पर्याप्त मात्रा में होता है। यह खून में वृद्धि करके शरीर की ताकत को बढ़ाता है।

2. इसमें मैग्नीशियम (magnesium) की काफी मात्रा होती है। इसलिए यह कोलेस्ट्रॉल के मरीजों (cholesterol patients) के लिए लाभदायक है। यह शरीर की धमनियों में खून को जमने नहीं देता है।

3. केला बच्चों के लिए बहुत अच्छा और पौष्टिक होता है। दस्त (loose motion) की समस्या में बच्चों को केला मैश करके देने से उन्हें कमजोरी (weakness) नहीं आती है।

4. कच्चे केले को दूध में मिलाकर लगाने से त्वचा निखर (glow in skin) जाती है और चेहरे पर भी चमक आ जाती है।

5.आंतों का अल्सर (ulcer) या पेट से जुड़े अन्य रोगों में केला खाना चाहिए।

6. केले का सेवन यदि दूध के साथ किया जाय तो तो कुछ ही दिनों में स्वास्थ्य (health) पर इसका अच्छा प्रभाव देखा जा सकता है।

7. रोज सुबह एक केला और एक गिलास दूध पीने से वजन कंट्रोल (weight control) में रहता है। साथ ही बार-बार भूख भी नहीं लगती।

8. कब्ज के मरीजों (patients) के लिए भी यह अच्छा रहता है।

9. गर्भावस्था में महिलाओं (pregnant women’s) के लिए केला बहुत अच्छा होता है, क्योंकि यह विटामिन (vitamin) से भरपूर है।

10. जी मिचला रहा हो तो पका केला कटोरी में फेंट कर एक चम्मच मिश्री या चीनी और एक छोटी इलायची पीस कर मिला कर खाएं। राहत मिलेगी।

11. केले के तने के सफेद भाग के रस का नियमित सेवन करने से डायबिटीज (diabetes) की बीमारी धीरे-धीरे खत्म हो जाती है।

12. खाना खाने के बाद केला खाने से भोजन आसानी (digest) से पच जाता है।

13. कच्चे केले में स्टार्च (starch) पाया जाता है, जो पाचन क्रिया की गति धीमी कर देता है। इसलिए दस्त होने की स्थिति पर हरे केले का सेवन दस्त रोकने में मदद करता है।

14. कई रसायनिक (chemicals) और कृत्रिम दवाओं के सेवन के बाद अक्सर मुंह में छाले आने की शिकायत होती है। कच्चे केले को सुखाकर चूर्ण तैयार कर लें। इस चूर्ण की थोड़ी-सी मात्रा छालों पर लगाएं। छालों में बहुत जल्दी आराम (rest) मिलेगा। आधुनिक शोधों से पता चलता है कि कच्चे केले में एक महत्वपूर्ण फ़्लेवोनोईड रसायन ल्युकोसायनिडिन पाया जाता है, जो छालों के ठीक करने में सक्षम होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*