Home » Aatma/ bhoot Pret » क्या आपके सपने में भी आते हैं मरे हुए लोग ? | Kya aapke sapne mein bhi aate hai mare hue log
dharmik
dharmik

क्या आपके सपने में भी आते हैं मरे हुए लोग ? | Kya aapke sapne mein bhi aate hai mare hue log




क्या आपके सपने में भी आते हैं मरे हुए लोग ?  | Kya aapke sapne mein bhi aate hai mare hue log

विभिन्न शास्त्रों और धर्मों के अंतर्गत मानव का जन्म (human birth) लेना और एक निश्चित समय के पश्चात अपने शरीर को त्याग देना एक अचूक सत्य के रूप में दर्शाया गया है. जीवन-मरण (life death) के इस चक्र में आत्मा का पुनर्जन्म (rebirth) लेने जैसी अवधारणा भी हिंदू धर्म में प्रमुखता के साथ अपनाई गई है. गीता का उपदेश देते हुए भी भगवान कृष्ण bhagwan shri krishan ji) ने यह स्पष्ट कहा था कि जिस प्रकार हम पुराने वस्त्रों (old clothes) को छोड़कर नए वस्त्र धारण करते हैं उसी प्रकार आत्मा (old soul) भी पुराने शरीर को त्यागने के पश्चात नया शरीर धारण करती है. मानव जीवन में हम अनेक संबंध और रिश्ते (relations) बनाते हैं, अपने इन्हीं करीबी लोगों से दूर होने का गम अत्याधिक पीड़ादायक (very painful) होता है. जिस व्यक्ति ने जन्म लिया है उसकी मृत्यु होने जैसी सच्चाई को हम अच्छी तरह समझते हैं लेकिन उनके दूर जाने का दर्द कभी-कभार असहनीय हो जाता है. ऐसे में बहुत से लोग हैं जिन्हें मृत्यु के पश्चात अपने प्रियजनों की याद आती है, इतना ही नहीं उन्हें अकसर वह अपने सपने में भी दिखाई देते हैं.

जानकारों का कहना है कि सपने में मृत लोगों का आना भले ही उनके प्रति आपके लगाव को दर्शाता हो लेकिन अगर वह बार-बार आपके सपने में आएं तो इसका अर्थ गंभीर होता है. अगर आप भी अकसर अपने सपनों में मृत प्रियजनों (dead relatives) को देखते हैं तो आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि इन सपनों से छुटकारा कैसे मिले.

1. यदि किसी व्यक्ति को सपने में मृत परिजन या कोई व्यक्ति दिखाई देता है तो उसे उस मृत व्यक्ति के नाम पर रामायण या श्रीमद्भागवत (shrimad bhagwat gita)  का पाठ करवाने के साथ-साथ गरीब बच्चों (poor kids) को मिठाई खिलानी चाहिए. इन सब के अलावा मृत व्यक्ति के नाम पर विधि-विधान के साथ तर्पण करना चाहिए.

2. मृत्यु के पश्चात किसी व्यक्ति का बार-बार सपने में आना निश्चित रूप से किसी गंभीर बात की ओर इशारा करता है. शास्त्रों के अनुसार ऐसा माना जाता है कि कि यदि मरने से पहले किसी व्यक्ति की आत्मा अतृप्त और असंतुष्ट रह गई है तो उसकी आत्मा अशांत और भटकती रहती है. इसीलिए वह सपने (dreams) में आकर संबंधित व्यक्ति को संकेत देने की कोशिश करती है. इन हालातों में उस मृत व्यक्ति के परिवार को उसकी आत्मा की शांति के लिए पुण्य कर्म, दान आदि करना चाहिए.

3. जो मृत व्यक्ति आपके सपने में आकर अत्याधिक क्रोध करता है तो इसका अर्थ है कि वह आपसे कुछ चाहता है. उसके नाम पर मीठा दान (donate sweets) करने के साथ तर्पण किया जाना चाहिए.

4. आपके सपने में आकर अगर मृत व्यक्ति किसी काम के लिए बोलता है, वह काम अगर संभव हो तो अवश्य ही वह काम पूरा करना चाहिए.

5. सपने में आने वाला मृत व्यक्ति प्रसन्न है तो इसका अर्थ है उसकी आत्मा बेहद संतुष्ट (satisfied soul) है. लेकिन फिर भी आपको उनके नाम पर समय-समय पर दान करते रहना चाहिए.

6. कभी-कभी ऐसा भी होता है जब किसी अत्याधिक प्रिय और निकट संबंधी के बिछुड़ने पर आपको उनकी बहुत याद आती है. उनके बारे में बार-बार सोचने के कारण भी आपको वह सपने में दिखाई देते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*