Home » Gyan » क्या आपको पता है के नियमित इस्‍तेमाल किए जाने वाले उत्‍पाद बचा सकते हैं आपकी या किसी कि भी जान ? | kya aapko pata hai ke niyamit istemal kiye jaane wale utpaad bacha sakte hai aapki ya kisi ki bhi jaan?
dharmik
dharmik

क्या आपको पता है के नियमित इस्‍तेमाल किए जाने वाले उत्‍पाद बचा सकते हैं आपकी या किसी कि भी जान ? | kya aapko pata hai ke niyamit istemal kiye jaane wale utpaad bacha sakte hai aapki ya kisi ki bhi jaan?




क्या आपको पता है के नियमित इस्‍तेमाल किए जाने वाले उत्‍पाद बचा सकते हैं आपकी या किसी कि भी जान ? | kya aapko pata hai ke niyamit istemal kiye jaane wale utpaad bacha sakte hai aapki ya kisi ki bhi jaan?

रोजमर्रा के कुछ उत्‍पाद (routine life products) ऐसे है जिनका आपात स्थिति में प्रयोग कर आप अपने जीवन को बचा सकते हैं। कुछ उत्‍पादों (products) की सूची दी गई है जो संकट के दौरान आपके बहुत काम आ सकती हैं।

नियमित इस्‍तेमाल होने वाले उत्‍पाद: हम सभी एक वस्‍तु का काफी उपयोग करते हैं, लेकिन इनका उपयोग (use) अगर जीवन बचाने के लिए भी हो तो यह हमारे लिए अतिरिक्त बोनस (extra bonus) की तरह साबित होगा। आपात स्थिति में हाथ में उपलब्‍ध चीजों का अनुकूल उपयोग करने की क्षमता को जानना सचमुच में जीवन और मौत के बीच का अंतर हो सकता है। यहां पर रोजमर्रा की कुछ उत्‍पादों के बारे में बात की गयी है जो मुश्किल वक्‍त में आपके काफी काम आ सकती हैं।

हैंड सैनिटाइजर: यह बात सच है कि सामान्‍य स्थितियों में हैंड सैनिटाइजर (hand sanitizer) कीटाणुओं को मारता है, लेकिन आपात स्थिति में यह एक उत्‍कृष्‍ट फायर लाइटर जेल की तरह काम आता है। अधिकांश हैंड सैनिटाइजर शराब (whiskey) के बने होने के कारण अत्यधिक ज्वलनशील होते है। मुश्किल वक्‍त में इसका इस्‍तेमाल आग जलाने (burn fire) के लिए किया जा सकता है।

बेकिंग सोडा: बेकिंग सोडा (baking soda) पेट को ठीक रखने में मदद करने के अलावा आग बुझाने के काम भी आता है। यह उस स्थिति में बहुत फायदेमंद (helpful) साबित होता है, जहां पानी कम होने के कारण आप इसे बर्बाद नहीं करना चाहते हैं। यह तरीका छोटी-मोटी आग के लिए सबसे अच्‍छा है। खाना पकाते समय (making food) आग का सामना करने पर बेकिंग सोडा आपका सबसे अच्छा दोस्त (friend) हो सकता है।

चीनी:चीनी (sugar) का छोटा सा पाउच, कॉफी (coffee) को मीठा करने के अलावा आपके खुले घाव को साफ रखने के भी काम आता है। इसके लिए आप अपने घाव पर इसे सीधा ही डालें। चोट की ड्रेसिंग (dressing) करने के बाद आप उस पर चीनी डाल सकते हैं। इससे संक्रमण (infection) का खतरा कम हो जाता है।

कचरा बैग:कचरे बैग (garbage bag) का प्रयोग आप उत्‍पन्‍न कचरे को एकत्र करने के लिए करते हैं। लेकिन मुसीबत के समय इसे काफी कामों के उपयोग में लाया जा सकता है। यह आपके लिए बारिश जैकेट, अस्थायी आश्रय, पानी कंटेनर (water container) या गद्दा भी हो सकता है।

मोजे:मोजे (socks) पैरो के घाव या संक्रमण को जल्‍दी भरने में मदद करते हैं। इसके अलावा तापमान (temperature) में गिरावट होने पर यह आपके पैरों को गर्म रखते हैं। ऊनी मोजे भी त्वचा से नमी को दूर कर संक्रमण को रोकने के काम आते है। इसके साथ ही मोजे जल्‍द ही किसी स्थिति से बचने के लिए उपकरण के रूप में बदल जाते है। गर्मी और कांटों से बचने के लिए इसे अपने हाथ में पहनें। खून (blood) को रोकने के लिए इसे पट्टी की तरह बांधें।

सोडा:जीवन में कुछ गलत होने पर सोडा आपके उत्‍साह को बढ़ा सकता है। क्‍योंकि यह एक हथियार (weapon) की तरह काम करता है। सोडा को अच्‍छे से हिलाकर हमलावारों (attackers) की आंखों में डालने से आपको वहां से भागने का मौका मिल सकता है और आपके जीवन की रक्षा हो सकती है। यह महिलाओं के लिए काफी कारगर हो सकता है। मुश्किल वक्‍त में यह काफी कारगर हथियार हो सकता है।

डेंटल फ़्लॉस:यह दैनिक उत्‍पाद (daily products) आश्चर्यजनक रूप से मजबूत (strong) और बेहद उपयोगी है। मुंह में सक्रमण होने पर रक्‍त स्राव होने लगता है। ऐसे समय में फ्लॉस आपके काफी काम आ सकता है। इसके अलावा अस्थायी आश्रय बनाने के लिए शाखाओं को बाध्य करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। छोटे जंगली जानवरों (small animals) को पकड़ने के लिए इसका जाल बना सकते हैं।

सिरका:सिरका आपके बहुत काम आता है। कटने पर सिरका संक्रमण को दूर रखता है। किसी भी प्रकार की दुर्गन्ध (smell) मिटाने के काम आता है। पेट की खराबी (stomach infection) दूर करने के लिए बराबर भाग में पानी के साथ लेने से फायदा होता है। इसके अलावा मांस को रातभर सेब के सिरके में रखने से वह मुलायम हो जाता है। साथ ही इसके इस्‍तेमाल से भोज्य पदार्थों में मौजूद द्वारा रोग कारक जीवाणु भी नष्ट हो जाते हैं।

सुपर गोंद:सुपर गोंद (super glue)एक और महान जीवन रक्षक है। यह ऐसे घावों के लिए अच्‍छा होता है जिनमें सिलाई (stitching) की जरूरत होती है। आप कुछ गोंद की बूदों को ऐसे घावों पर लगाकर घाव को आसानी से बंद करने के लिए इस्‍तेमाल कर सकते हैं। सुपर गोंद उथले और लंबे घाव के लिए सबसे अच्छा होता है।

चश्मा:चश्‍मा जहां एक ओर आंखे कमजोर (week eyes) होने पर यातायात (traffic) को देखने में सहायता करके आपके जीवन को बचा सकता है। वहीं दूसरी ओर आपातस्थिति (emergency) में इसके आवर्धक कांच का उपयोग आप आग जलाने के लिए भी कर सकते हैं।

One comment

  1. Great tips……..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*