Home » Tantra Mantra » घर में रखें ये 6 चीजें, मानी जाती हैं भाग्यशाली – Ghar mein rakhein yeh 6 cheejein maanji jaati hai bhagyashali
dharmik
dharmik

घर में रखें ये 6 चीजें, मानी जाती हैं भाग्यशाली – Ghar mein rakhein yeh 6 cheejein maanji jaati hai bhagyashali




घर में रखें ये 6 चीजें, मानी जाती हैं भाग्यशाली- Ghar mein rakhein yeh 6 cheejein maanji jaati hai bhagyashali

फेंगशुई (feng shui चीन का वास्तु) के अनुसार धन और सुख-शांति बढ़ाने के लिए कई उपाय (ideas) बताए गए हैं। इन्हें अपनाने से घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा (positive energy) का प्रवाह बना रहता है, साथ ही स्वास्थ्य को भी लाभ मिलता है। यहां जानिए फेंगशुई की 6 ऐसी चीजें, जिन्हें घर में रखना शुभ रहता है…

1. भाग्यशाली तीन टांगों वाला मेंढक
तीन टांगों वाला मेंढक बहुत भाग्यशाली माना जाता है। फेंगशुई के अनुसार मुंह में सिक्के लिए हुए तीन टांगों वाले मेंढक की उपस्थिति बहुत महत्वपूर्ण होती है। इसे अपने घर के भीतर मुख्य दरवाजे के आसपास रखना चाहिए। मेंढक को रसोई या शौचघर के भीतर ना रखें। ऐसा करना दुर्भाग्य को आमंत्रित करता है।

2. समृद्धि के देवता हैं लाफिंग बुद्धा
अगर आपको आर्थिक सफलता पाना है तो लॉफिंग बुद्धा (laughing buddha) निश्चित ही आपकी मदद करेगा। अपने लिविंग रूम (living room) में मुख्य द्वार से तिरछी दिशा में एक लाफिंग बुद्धा बैठा दें। ऐसा करने पर घर में सुख और समृद्धि में बढ़ोतरी होती है। ध्यान रखें लॉफिंग बुद्धा मुख्य द्वार के एकदम सामने न रखें। बुद्धा समृद्धि के देवता हैं। इनकी मुस्कान में ही समृद्धि है।

3. गोल्डन फिश
फेंगशुई की मान्यता है कि घर में मछलियां (fishes) रखने से सौभाग्य बढ़ता है। ये धन, मान-सम्मान में वृद्धि करने का एक कारगर उपाय है। गोल्डन फिश अपने शयनकक्ष, रसोईघर अथवा शौचघर में कभी न रखें। मछली घर को अपने ड्रॉइंगरूम (drawing room) में रखें।

4. ड्रैगन का जोड़ा
फेंगशुई के अनुसार ड्रैगन का जोड़ा (pair of dragon) समृद्धि का प्रतीक है। इनके पैर के पंजों के मोती सबसे ज्यादा उर्जा संजोए हुए होते हैं। फेंगशुई में ड्रैगन को चार दिव्य प्राणियों में गिना जाता है। ड्रैगन येंग यानी पुरुषत्व, हिम्मत और बहादुरी का प्रतीक (symbol of bravery) है, इसमें अपार शक्ति होती है। डबल ड्रैगन को यूं तो किसी भी दिशा में रखा जा सकता है, लेकिन पूर्व दिशा में रखना सबसे ज्यादा लाभदायक (gainful) है। चीनी संस्कृति और फेंगशुई में ड्रैगन को बहूत सम्मान (respect) दिया जाता है और इसे शुद्ध मानते हैं।

5. समृद्धि लेकर आते हैं तीन सिक्के
फेंगशुई के अनुसार घर के दरवाजे में लाल रिबन (red ribbon) से बंधे सिक्के लटकाने से घर में धन और समृद्धि आती है। ध्यान रखें सिर्फ तीन सिक्के ही लगाएं और वह भी दरवाजे के अंदर की ओर। बाहर सिक्के लगाने से लक्ष्मी द्वार पर ही ठहर जाती हैं। सिक्के हमेशा मुख्य दरवाजे (main door) पर ही लगाना चाहिए।

6. खुशहाली का प्रतीक कछुआ
फेंगशुई में कछुए (tortoise) को शुभ माना जाता है। इसे घर में रखने से कामयाबी के साथ धन-दौलत और खुशहाली भी आती है। कछुए को ऑफिस (office) या मकान की उत्तर दिशा में रखना चाहिए। ध्यान रखें कछुए को जब भी रखें तो उसका चेहरा अंदर की ओर होना चाहिए तभी दिशा शुभ होगी। इसे कभी जोड़े में न रखें।

One comment

  1. आप वास्तु शास्त्र के माध्यम से घरेलू समस्याओं का समाधान आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ वास्तु नियमों का पालन करना होगा। जिससे आपके घर में प्रवेश होने वाली नकारात्मक ऊर्जा दूर होगी और आपके घर में सुख-शांति बनी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*