Home » Gyan » जानिए 30 गुप्त संकेत जो कि धन प्राप्ति से जुड़े है | Jaaniye 30 gupt sanket jo ki dhan prapti se jude hai
dharmik
dharmik

जानिए 30 गुप्त संकेत जो कि धन प्राप्ति से जुड़े है | Jaaniye 30 gupt sanket jo ki dhan prapti se jude hai




जानिए 30 गुप्त संकेत जो कि धन प्राप्ति से जुड़े है | Jaaniye 30 gupt sanket jo ki dhan prapti se jude hai

हिंदू धर्म (hindu religion) में संकेतों की मान्यता भी प्रचलित है। ये संकेत भविष्य में होने वाली घटनाओं (future incidents) के बारे में हमें पहले से ही सूचित कर देते हैं। इन संकेतों का माध्यम सपने हो सकते हैं या किसी पशु, पक्षी की कोई खास हरकत भी। कुछ संकेत ऐसे भी होते हैं, जो हमें धन लाभ होने के बारे में पहले से ही बता देते हैं। आवश्यकता है बस उन संकेतों को समझने की।

आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ही संकेतों के बारे में जो लक्ष्मी (धन) आगमन के बारे में हमें पहले से ही सूचित कर देते हैं। ये हैं वो संकेत-

1- अगर आपके शरीर के दाहिने भाग में या सीधे हाथ में लगातार खुजली (itching) हो, तो समझ लेना चाहिए कि आपको धन लाभ होने वाला है।

2- यदि कोई सपने में देखे कि उस पर कानूनी मुकदमा (legal activity) चलाया जा रहा है, जिसमें वह निर्दोष छूट गया है, तो उसे अतुल धन संपदा की प्राप्ति होती है।

3- लेन-देन के समय यदि पैसा आपके हाथ से छूट जाए, तो समझना चाहिए कि धन लाभ होने वाला है।

4- जो व्यक्ति सपने में मोती, मूंगा, हार, मुकुट आदि देखता है, उसके घर में लक्ष्मी स्थाई रूप से निवास (live) करती है।

5- जिसे स्वप्न (dreams) में कुम्हार घड़ा बनाता हुआ दिखाई देता है, उसे बहुत धन लाभ होता है।

6- दीपावली (deepawali) के दिन यदि कोई किन्नर संज-संवर कर दिखाई दे, तो अवश्य ही धन लाभ होता है। ये धन लाभ अप्रत्याशित रूप से होता है।

7- सोकर उठते ही सुबह-सुबह कोई भिखारी (beggar) मांगने आ जाए, तो समझना चाहिए कि आपके द्वारा दिया गया पैसा (उधार) बिना मांगे ही मिलने वाला है। इसलिए भिखारी को अपने द्वार (house gate) से कभी खाली हाथ नहीं लौटाना चाहिए।

8- यदि कोई सपने में स्वयं को कच्छा पहनकर कपड़े में बटन (button in cloth) लगाता देखता है, तो उसे धन के साथ मान-सम्मान भी मिलता है।

9- यदि कोई स्वप्न में किसी को चेक (cheque) लिखकर देता है, तो उसे विरासत में धन मिलता है तथा उसके व्यवसाय में भी वृद्धि (growth in business) होती है।

10- गुरुवार के दिन कुंवारी कन्या पीले वस्त्रों (yellow clothes) में दिख जाए, तो इसे भी शुभ संकेत मानना चाहिए। ये भी धन लाभ होने के संकेत है।

11- अगर आप धन संबंधित काम के लिए कहीं जाने के लिए कपड़े पहन रह हैं और उसी समय आपकी जेब से पैसे गिरें, तो यह आपके लिए धन प्राप्ति का संकेत है।

12- यदि कोई सपने में दियासलाई जलाता (match box) है, तो उसे अनपेक्षित रूप से धन की प्राप्ति होती है।

13- सपने में अगर किसी को धन उधार देते हैं, तो अत्यधिक धन की प्राप्ति होती है।

14- कहीं जाते समय नेवले द्वारा रास्ता काटना या नेवले का दिखना शुभ संकेत होता है। नेवला दिखना धन लाभ का संकेत होता है। आप सोकर उठे (wake up) हों और उसी समय नेवला आपको दिख जाए तो गुप्त धन मिलने की संभावना रहती है।

15- सपने में यदि गर्दन में मोच आ जाए, तो भी धन लाभ होता है। यदि पका हुआ संतरा (orange) देंखे तो शीघ्र ही अतुल धन-संपत्ति प्राप्त होती है।

16- शुक्रवार के दिन कपिला गाय (केसरिया रंग की) के दर्शन होना भी बहुत शुभ माना जाता है। ऐसा हो जाए तो समझना चाहिए कहीं से अचानक धन प्राप्ति (sudden money gain) के योग बन रहे हैं।

17- जो व्यक्ति सपने में फल-फूलों का भक्षण करता है, उसे धन लाभ होता है। जो स्वप्न में ध्रुमपान (smoking) करता है, उसे भी धन प्राप्ति होती है।

18- कुत्ता (dog) यदि अचानक धरती (land) पर अपना सिर रगड़े और यह क्रिया बार-बार करे तो उस स्थान पर गढ़ा धन होने की संभावना होती है।

19- यदि यात्रा करते समय किसी व्यक्ति को कुत्ता अपने मुख में रोटी, पूड़ी या अन्य कोई खाद्य पदार्थ (eating thing) लाता दिखे, तो उस व्यक्ति को धन लाभ होता है।

20- जो व्यक्ति सपने में मूत्र (urine), वीर्य, विष्ठा व वमन का सेवन करता है, वह निश्चित ही महाधनी हो जाता है।
यदि कोई व्यक्ति सपने में अपनी प्रेमिका (girl friend) से संबंध विच्छेद कर लेता है, तो उसे विरासत में धन की प्राप्ति होती है।

21- यदि कोई यात्री (traveler) घर को लौट रहा हो और गधा उसके बाईं ओर रेंके तो उसे थोड़े समय बाद धन लाभ होता है।
यदि किसी व्यक्ति को किसी गांव (village), नगर अथवा मकान (house) में प्रवेश करते समय सुअर अपनी दाहिनी ओर दिख जाए तो उसे लाभ मिलता है।

22- जिसे सपने में ऊंट (camel) दिखाई देता है, उसे अपार धन लाभ होता है। स्वप्न में हरी-फुलवारी तथा अनार (pomegranate) देखने वाले को भी धन प्राप्ति के योग बनते हैं।

24- सपने में यदि गड़ा हुआ धन दिखाई दे, तो उसके धन में अतुलनीय वृद्धि (incredible growth) होती है।

25- बैंक (bank) में पैसे जमा करने जाते समय अगर रास्ते में गाय (cow) आ जाए तो आपके धन संबंधित सभी काम पूरे होते हैं।

26- जो व्यक्ति सपने में स्वयं को केश विहीन (bald-गंजा) देखता है, उसे अतुल्य धन की प्राप्ति होती है।

27- जो सपने में खेत में पके हुए गेहूं देखता है, वह शीघ्र ही धनवान (rich very soon) बन जाता है।

28- सपने में जिसके दाहिने हाथ (right hand) में सफेद रंग का सांप काट (snake bite) ले, उसे बहुत से धन की प्राप्ति होती है।

29- यदि कोई सपने में अपने सीने को खुजाता (itching on chest) है, तो उसे विरासत में संपत्ति मिलती है।

30- यदि कोई सपने में आंख (eye) खुजाता है, तो धन लाभ होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*