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जानिये और करे पावर योगा , Jaaniye aur kariye power yoga
जानिये और करे पावर योगा , Jaaniye aur kariye power yoga

जानिये और करे पावर योगा | Jaaniye aur kariye power yoga




जानिये और करे पावर योगा | Jaaniye aur kariye power yoga

हमारे दिन-भर की व्यस्त दिनचर्या (busy daily life) में हम अपने स्वास्थ्य (health) की तरफ बिलकुल भी ध्यान नहीं दे पाते हैं| भागदौड़ की वजह से हमारा खान-पान भी निम्न स्तर (lower level eating) का होता हैं | पहले समय में एक आदमी बुढा होने के बाद ही बिमारियों से ग्रस्त होता था लेकिन आज की युवा पीढी ही गंभीर बिमारियों (serious diseases) से ग्रस्त हैं। इन सब बातों के साथ-साथ सभी आधुनिक उपकरणों (latest gadgets) के इस्तेमाल करने से हमारा जीवन पूरी तरह आरामदायक बन गया हैं| लेकिन यह आरामदायक जीवनशैली ही हमारी दुश्मन (easy life is our enemy) बन गयी हैं| और हमारा शरीर बहुत सी बिमारियों का गढ़ बन चुका हैं| आइये जानते हैं, एक ऐसे योग के बारे में जिसकी मदद से आप अपने शरीर को बहुत ही कम समय व्यायाम करके शक्तिशाली और स्फूर्तिवान (make your body by doing power yoga) बना सकते हैं| इस योग को  पावर योगा के नाम से जाना जाता हैं| वास्तव में पावर योग बहुत सी योग क्रियाओ को आपस में मिलाकर किया जाने वाली क्रिया हैं|

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क्या है पावर योगा |What is Power Yoga

भारतीय योग में सूर्य नमस्कार (surya namaskar) की सभी बारह मुद्राये  और कुछ अन्य विशिष्ट आसनों को मिलाकर बनाया गया है। इन योग मुद्राओ को बहुत सारी सेलिब्रेटियों (celebrities) ने अपनी दिनचर्या में अपनाया है। आपको शारीरिक रूप से तंदरुस्त रखने में पावर योगा का बहुत महतवपूर्ण स्थान (important part) हैं| इस योगा को लगभग 45 मिनट तक कर सकते हैं और इसे सप्ताह में दो या तीन दिन ही कर सकते हैं। इस योग को यदि आप सुबह के समय करें तो इसका लाभ बहुत अधिक मिलता हैं (do it in the early morning for good results)|

इस योग का प्रारम्भ 1990 में हुआ था। और तब से लेकर आज तक ये योग क्रिया देश, विदेश में काफी प्रसिद्ध (famous in foreign countries) हो चुकी है पावर योगा  सामान्यत: अष्टांग योगा की तरह से ही किया जाता है। लेकिन यह साधारण योगा से थोड़ा भिन्न है। इस योगा को करने में आप एथलेटिक (athletic) क्रिया का प्रयोग करते है, जिसमें सांसों की गति बढ़ने से ज्यादा अधिक शक्ति और शरीर के लचीलेपन पर जोर रहता है। इसमें योग क्रियाओं की एक निर्धारित श्रेणी न होकर बहुत सी क्रियाओ का समावेश (mixture of yog exercises) होता है| पावर योगा में हर व्यक्ति की शरीर के आधार के अनुसार विभिन्न प्रकार के व्यायाम को किया जाता है। पावर योगा हमेशा कुशल योग शिक्षक के निरिक्षण में किया जाता हैं|  पावर योग में मूल रूप से चार तरह की शारीरिक मुद्राएँ आती हैं |जिन्हें एप्पल के आकार की मुद्रा, पियर के आकार की मुद्रा, सामान्य मुद्रा और ट्यूब के आकार की मुद्रा ट्यूब मुद्रा को हम आधुनिक युग में जीरो फीगर (zero figure) भी कहते हैं। इसमें प्रत्येक मुद्रा के लिए अलग-अलग योगा की क्रियाये होती है।

पावर योगा को करने में फायदे | Power Yoga ke Fayde| Benefits of Power Yoga

मोटापा को कम कर शरीर से अतरिक्त चर्बी कम करना

पावर योगा से आपके शरीर को सुडोल बनाने से लेकर शरीर पर जमी अतिरिक्त चर्बी को कम (for reducing extra fat) किया जा सकता है। साधारण योगा में जहां योग आसन की मुद्रा  और सांस की सभी प्रक्रिया में जोर दिया जाता है वहीं पावर योगा वर्कआउट के जैसा होता हंस जिसमे शारीरिक परिश्रम अधिक (more physical workout) होता हैं और शरीर से पसीना बहुत निकलता है। एक सप्ताह (weekly) में कम से कम तीन से पांच बार पावर योगा का अभ्यास जरूर करें। इसमें शरीर की कैलोरी (calorie) कम करने की क्षमता  बहुत अधिक बढ जाती है जिससे आसानी से मोटापा कम करके शरीर को आकर्षक आकार  (attractive figure) दिया जा सकता है।

बीमारियों से दूर रखता हैं | Diseases ko door rakhna

इस योगा के करने से शरीर में खून का संचार बढ़ जाता हैं और आपके शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता इतनी बढ़ जाती हैं कि अनेक बीमारियां जैसे- दमा, मधुमेह आदि बीमारी जड़ से मिट जाती हैं।

तनाव को दूर रखता है | Tanaav- Stress ko door rakhna

पावर योगा को करने से आपका तनाव का स्तर कम (reduces stress level) होता है। शरीर से अतिरिक्त पसीने के निकलने से शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले टॉक्सिन (toxins) बाहर निकल जाते हैं जिससे आपका शरीर संतुलित हो जाता हैं और एकाग्रता बढ जाती है।

पावर योगा, आपके शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए एक नायब योगा है। यह योगा 30 साल तक के सभी युवक और युवतिया आसानी से कर सकते है। (anyone can do this easily)

सावधानियां | Avoid

दिल के रोगियों (heart patients), असंतुलित रक्तचाप  और गर्भवती महिलाये (pregnant ladies) इस योगा को नहीं कर सकती हैं। इस योगा में संयम और ध्यान पर केन्द्रित न होकर शारीरिक श्रम अधिक (more physical workout) किया जाता हैं|

2 comments

  1. mera problem ye hai ki praye chakker lagirhane iska kya upaye hai mera weaght bhi
    kam hai mai kabhibi moti naihui iska liye mai kaunse upaye apnau please giv me trick….

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