Home » Gyan » जानिये टीवी देखने की गंदी आदत को कैसे छुड़ाएं या कम करे | Jaaniye TV dekhne ki gandi aadat ko kaise chudaye ya kam kare
dharmik
dharmik

जानिये टीवी देखने की गंदी आदत को कैसे छुड़ाएं या कम करे | Jaaniye TV dekhne ki gandi aadat ko kaise chudaye ya kam kare




जानिये टीवी देखने की गंदी आदत को कैसे छुड़ाएं या कम करे | Jaaniye TV dekhne ki gandi aadat ko kaise chudaye ya kam kare

बच्‍चें हों चाहे बड़े, टीवी देखने की आदत (habit) हर किसी को होती है। टीवी देखना बुरा नहीं होता, मगर टीवी के सामने हर वक्‍त पूरा काम-काज छोड़ कर बैठना एक गंदी आदत (bad habit) होती है। अगर महिलाएं (women’s) सब कुछ छोड़ कर केवल टीवी के सामने टिक जाती हैं तो उनके घर में तकरार का कारण बनता है। वहीं अगर बच्‍चे टीवी के आदि हो गए तो उनकी पढ़ाई लिखाई चौपट (stuck with study) समझिये।

टीवी की आदत तब तक अच्‍छी है जब तक उससे आपका खाली समय व्‍यतीत हो रहा है, बाकी इसे कभी भी अपनी जिंदगी का अहम (important part of life) हिस्‍सा नहीं बनाना चाहिये। अगर आप या आपके घर में किसी को टीवी देखने की बुरी आदत पड़ी हुई है तो आप उसकी आदत को इन टिप्‍स (tips) के जरिये छुड़वा सकते हैं।

घर में रखें केवल एक टीवी घरों में एक से ज्‍यादा टीवी होने के कारण सदस्‍य (member) हर वक्‍त टीवी से ही चिपके रहते हैं। अगर घर में एक ही टीवी रहेगा तो हर कोई अपने समय से टीवी देख कर दूसरे को टीवी देखने का मौका देगा। जिससे कोई भी व्‍यक्‍ति ज्‍यादा समय तक टीवी के सामने नहीं बैठेगा।

टाइमर या अलार्म (timer or alarm) लगा कर टीवी देखें अगर आपको लगता है कि आपका सारा समय टीवी खा जाता है तो, एक किसी दूसरे कमरे में टीवी से दूर एक अलार्म सेट कर के रखें। इससे जब वह बजेगा तो आपको अपनी कुर्सी (chair) से उठ कर उसे बंद करने के लिये जाना होगा, इससे आपको टीवी को भी बंद करने का संकेत (signal) मिलेगा।

टीवी का रिमोट (remote) छुपा दें अगर पास में टीवी का रिमोट नहीं होगा तो चैनल (channel) को बार बार कौन बदलेगा? इसी तरह से देखने वाला बोर (bore) हो जाएगा और वह टीवी बंद कर देगा।

फर्नीचर में बदलाव करें अपने कमरे का फर्नीचर (room furniture) ऐसा कर दें जिससे कि टीवी आसानी से उपलब्‍ध ना हो सके। यानी जिसे भी टीवी देखना हो, उसे टीवी देखने के लिये फर्नीचर इधर उधर करना पड़े। ऐसे में परेशानी की वजह से व्‍यक्‍ति टीवी देखने में आलस (laziness) करेगा। बिना टीवी देखे भोजन करें अपने घर में एक नियम बनाएं कि कोई भी सदस्‍य टीवी के सामने बैठ कर भोजन (eating food without watching tv) नहीं करेगा।

केवल कुछ ही टीवी शो देखें अपने टीवी देखने का कार्यक्रम हर हफ्ते बदलती रहें। टीवी गाइड ले कर बैठ जाइये और उसमें से कुछ ऐसे प्रोग्राम्‍स (program) चुन लीजिये जो आपको हफ्तेभर में देखने हों। फिर उसे देखिये (watch) और फिर टीवी बंद कर दीजिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*