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जाने अनजाने यह 10 रंग बिरंगी सब्‍जियां आपको दे जाती है vitamin A | Jaane anjane yeh 10 rang birangi sabjiya aapko de jati hai Vitamin A




जाने अनजाने यह 10 रंग बिरंगी सब्‍जियां आपको दे जाती है vitamin A | Jaane anjane yeh 10 rang birangi sabjiya aapko de jati hai Vitamin A

क्या आप उन लोगों में से हैं जो हर वक्त गाजर (carrot) चबाते रहते हैं या जिन्हें कच्ची सब्जियों (vegetables) को सलाद (salad) के रूप में खाना पसंद है। हैरान ना हों, ये कोई बुरी आदत नहीं है बल्कि अन्जाने में आपने अपनी सेहत को बनाने के तरीके को अपनाया है। गाजार व अन्य कई सब्जियों में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है जोकि हमारी आंखों की रोशनी (eye sight) को बरकरार रखने के लिए बेहद जरूरी है।

मांसाहारी व्यंजनों (non veg dishes) में विटामिन ए रेटीनॉयड के रूप में होता है तथा शाकाहारी में यह कैरोटीनॉयड के रूप में होता है। विटामिन ए प्रतिरक्षा शक्ति को बढाता है, कोशिकाओं को विकसित होने में मदद करता है तथा त्वचा (skin) को मुलायम बनाता है। अतः दोनों ही व्यंजनों के शौकीन व्यक्ति अपनी रूचि अनुसार शरीर में इसकी जरूरत को पूरा कर सकते हैं। कहा जाता है कि कैरोटीनॉयड में एंटीऑक्सीडेंट (anti oxidant) गुण भी मौजूद हैं। जिस वजह से यह आपके शरीर को मु्क्त कणों से लड़ने में मदद करता है तथा कुछ मामलों में आपको कैंसर (cancer) से भी बचाता है। शरीर में विटामिन ए की कमी से व्यक्ति रतौंधी का शिकार हो सकता है।

स्वस्थ रहने के लिए अपनी डायट (diet) में विटामिन ए से समृद्ध खाद्य पदार्थों को शामिल करें। इसकी जरूरत गर्भवती महिलाओं (pregnant women’s) को सबसे अधिक है। विटामिन ए लाल, पीली व नारंगी रंग की सब्जियों में होता है तथा कुछ लोग इसकी कमी को पूरा करने के लिए कॉ़ड लिवर के तेल (oil) का सेवन करते हैं। यदि अब तक आप इस जरूरी विटामिन के फायदों से अन्जान थे तो नीचे दी गई सब्जियों के सेवन से इसकी आवश्यकता को पूरा करें।

1 गाजर जितनी अच्छी लोगों को गाजर लगती है उसे भी अधिक गाजर का हलवा लोगों को भाता है। सेहत बनाने के लिए आप इस रसीली व मीठी गाजर (juicy and sweet carrot) को जैसे चाहें खा सकते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि आपकी 334 फीसदी दैनिक विटामिन ए की आवश्यकता एक कटोरी गाजर में मौजूद होती है।

2 शकरकंद सर्दियों (winter) के मौसम में बाजार हरी-भरी सब्जियों से भर जाता है। गर्मियों की तुलना में हमें सर्दियों में अधिक सब्जियां खाने मिलती है। इस मौसम में शकरकंद को खाने का अपना एक अलग स्वाद है। अपने शरीर की विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए शकरकंद का आनंद लें।

3 हरी पत्तेदार सब्जियां थाली में सब्जी छोडने पर बच्चों को डांट पडती है। बचपन में हमारा हाल भी कुछ ऐसा ही था। लेकिन इस डांट के पीछे का कारण हमारी सेहत से जुडा हुआ है। पोषक तत्वों से लैस इन हरी पत्तेदार सब्जियों के फायदे अनेक हैं। अतः इन्हें पकाते वक्त थोडा सा कच्चा रखें।

4 कद्दू कुछ लोग कद्दू की सब्जी बनाते हैं तो कुछ इसका सेवन मीठे के रूप में करते हैं। यह व्यक्ति के स्वाद व पसंद पर निर्भर करता है। 100 ग्राम कद्दू आपकी 170% दैनिक (daily usage) विटामिन ए की आवश्यकता को पूरा करता है।

5 जिगर चिकन कबाब (jigar chicken kabab) व मटन बिरयानी (mutton biryani) हर दावत व पार्टी की शान है। मांसाहारी इसे अपना पूरा भोजन मानते हैं। इनके बग़ैर उनकी भूख नहीं मिटती। लेकिन चिकन व मटन के जिगर में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है। इसका थोडा सा सेवन आपकी सेहत के लिए लाभदायक होगा। कई मांसाहारियों को यह सच नहीं पता होगा।

6 हरा धनिया सब्जी के स्वाद को बढाने के लिए तथा उसकी रंगत को निखारने के लिए हरे धनिये को सब्जी के ऊपर से डाला जाता है। इसकी महक से खाना और लजीज़ (delicious) बन जाता है और इसमें मौजूद विटामिन ए आपके स्वास्थ्य के लिए गुणकारी हैं। आप चाहे तो सब्जी में तुलसी या सूखा धनिया भी डाल सकते हैं।

7  दूध दूध (milk) का नाम सुनते ही बच्चे मुंह बनाने लगते हैं। जिसे पीलाने के लिए मांओं (mothers) को उनके पीछे-पीछे भागना पडता है। दूध ने अपने अंदर केवल कैल्शियम (calcium) ही नहीं बल्कि अन्य विटामिनों को भी सहेजा है। इसलिए रोज एक गिलास दूध पिएं और स्वस्थ्य रहें।

8 मछली कई अध्ययनों से यह पता चला है कि अपने आहार में मछली (fish) को शामिल करने से तंदरुस्ती बरकरार रहती है। आप इसे तल कर या फिश करी के रूप में खा सकते हैं। मछली के स्वाद को जानने के लिए उसकी हड्डियों को गिने क्योंकि कहा जाता है कि अधिक हड्डियों वाली मछली ज्यादा स्वादिष्ट होती है।

9 टमाटर टमाटर एंटीऑक्सीडेंट (anti oxidant) व विटामिन का एक अच्छा स्रोत है। टमाटर में मौजूद लाइकोपीन कैंसर कोशिकाओं को विकासित होने से रोकता है। टमाटर प्रोस्टेट, पेट व कोलोरेक्टल कैंसर में फलदायक है। टमाटर में क्रोमियम नामक खनिज रक्त शर्करा के स्तर (sugar level) को नियंत्रण में रखने में मदद करता है।

10 लाल शिमला मिर्च लाल शिमला मिर्च दिखने में बहुत आकर्षक होती है एवं यह कैरोटीनॉयड व एंटीऑक्सीडेंट गुणों से युक्त होती है। आप इसे सलाद के रूप में खा सकते हैं या अन्य सब्जियों (vegetables) के साथ मिलाकर पका सकते हैं।

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