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जीरे का पानी पिएँ और कुछ ही दिन में वजन और कोलेस्ट्रॉल कम करिये| Jeere ka paani piye aur kuch hi din mein vajan aur cholesterol kam kariye




जीरे का पानी पिएँ और कुछ ही दिन में वजन और कोलेस्ट्रॉल कम करिये| Jeere ka paani piye aur kuch hi din mein vajan aur cholesterol  kam kariye

जीरा खाने में बेहतरीन स्वाद और खुशबू देने वाला मसाला है। यह केवल एक मसाला मात्र नहीं है बल्कि इसके अन्य कई स्वास्थ्य लाभ (health benefits) भी हैं। वजन कम करने के लिए भी जीरा बहुत उपयोगी होता है। एक ताजा अध्ययन (new research) में पता चला है कि जीरा पाउडर के सेवन से शरीर मे वसा का अवशोषण कम होता है जिससे स्वाभाविक रूप से वजन कम करनें में मदद (helpful in loosing weight) मिलती है।

वजन कम करने के साथ साथ यह बहुत सारी अन्य बीमारियां से भी बचता है, जैसे कोलेस्ट्रॉल कम करता है, हार्ट अटैक (heart attack) से बचता है, स्मरण शक्ति (memory power) बढ़ता है, खून की कमी को ठीक करता है, पाचन तंत्र (digestion system) ठीक कर गैस और ऐठन ठीक करता है।

जीरा पानी बनाने की विधि- दो बड़े चम्मच जीरा एक गिलास पानी मे भिगो कर रात भर के लिए रख दें। सुबह इसे उबाल लें और गर्म-गर्म चाय की तरह पिये। बचा हुआ जीरा भी चबा लें। इसके रोजाना सेवन से शरीर के किसी भी कोने से अनावश्यक चर्बी शरीर (extra fat in body) से बाहर निकल जाती है।

तरीका 3 ग्राम जीरा पाउडर को पानी में मिलाएं इसमें कुछ बूदें शहद (honey drops) की डालें फिर इसे पी जाएँ। वेजिटेबल सूप (vegetable soup) बनायें इसमें एक चम्मच जीरा डालें। या फिर ब्राउन राइस (brown rice) बनायें इसमें जीर डालें यह सिर्फ इसका स्वाद ही नहीं बढ़ाएगा बल्कि आपका वजन भी कम करेगा।

दही (curd) के साथ जीरा पाउडर जीरे को आप वजन कम करने के लिए किसी भी तरह खा सकते हैं। 5 ग्राम दही में एक चम्मच जीरा पाउडर मिलाकर रोज़ खाएं।

नींबू, अदरक और जीरा : अदरक (ginger) और नींबू दोनों जीरे की वजन कम करने की क्षमता को बढाती हैं। इसके लिए गाजर (carrot) और थोड़ी सब्ज़ियों को उबाल (boil) लें इसमें अदरक को कद्दूकस कर लें साथ ही ऊपर से जीरा और नींबू का रस (lemon drops) डालें और इसे रात में खाएं।

चर्बी को कम करता है: जीरे में मौजूद पोषक तत्व और एंटीऑक्‍सीडेंट (antioxidant) चयापचय को बढ़ाता है, जिससे पेट की चर्बी (fat) कम करने में मदद मिलती है।

जीरा पाचन क्रिया को बढ़ता और गैस (acidity/gastric) से बचता है: जीरा खाने को पचाने में मदद करता है जिससे गैस कम बनती हैं। ऐठन और पेट फूलना ख़राब पाचन की समस्या हैं। जीरा गैस को बनने से रोकता है जिससे पेट और इंटेस्टिनेस में अच्छे से खाना पच जाता है।

हार्ट अटैक (heart attack) से बचता है: जीरा ख़राब कोलेस्ट्रॉल और फैट को शरीर में बनने से रोकता है। इसलिए यह वजन कम करने में मदद करता है साथ ही हार्ट अटैक से भी बचता है।

One comment

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