Home » Desi Nuskhe » ठंडा पानी पीने से शरीर को कौन-कौन से नुकसान होते हैं | Thanda paani peene se shareer ko kaun kaun se nuksaan hote hai
dharmik
dharmik

ठंडा पानी पीने से शरीर को कौन-कौन से नुकसान होते हैं | Thanda paani peene se shareer ko kaun kaun se nuksaan hote hai




ठंडा पानी पीने से शरीर को कौन-कौन से नुकसान होते हैं | Thanda paani peene se shareer ko kaun kaun se nuksaan hote hai

जब आप ठंडा पानी (Cold Water) पीते हैं तब आपकी खून की धमनियां सिकुड़ जाती हैं, जिस कारण पाचन (Digestion) प्रतिबंधित हो जाता है और ठीक से हाइड्रेशन नहीं हो पाता।

पोषण में कमी आती है–
–आपका शरीर खाना पचाने और पोषण को अवशोषित करने की बजाए अपनी उर्जा को शरीर का तापमान बैलेंस (Atmosphere Balance of  Body)करने में लगा देता है। इससे वॉटर लॉस होता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है–
–भोजन के तुंरत बाद ठंडा पानी पी लेने से शरीर में अधिक बलगम जम जाता है, जिससे प्रतिरक्षा प्रणाली का कार्य धीमा पड़ जाता है और आसानी से सर्दी और बीमारियां पकड़ने लगती हैं।

पाइल्‍स और आंत के रोग–
–जिस प्रकार से मिठाई (Sweets) को फ्रिज (Fridge) में रखने से वह जम जाती है उसी तरह से ठंडा पानी मल को जमा देता है जो पाइल्स (Piles) या बड़ी आंत से सम्बन्धित रोगों का सबसे बड़ा कारण है। इससे मल कठोर हो जाता है।

वसा पचाने में शरीर करता है ज्‍यादा मेहनत —
खाने के दौरान अगर आप ठंडा पानी या कोई अन्‍य पेय पीते हैं तो, वह खाने में मौजूद वसा (Fat) को पेट के अंदर जमा देता है, जिससे शरीर को उसे पचाने में दोगुनी महनत करनी पड़ती है।

कैलोरीज़ ज्‍यादा बर्न होती हैं —
–कई लोग बोलते हैं कि ठंडा पानी पीने से शरीर की कैलोरीज़(Calories) ज्‍यादा बर्न (Burn) होती हैं।

कमरे के तापमान (Room Temperature) पर रखा पानी शरीर को तर रखता है। इससे खाना जल्‍दी पचता है, पेट अच्‍छी तरह से साफ हेाता है। यह खून को साफ करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*