Home » Ayurved » दुबारा से बालों को उगाए प्‍याज | Dobara se baalo ko ugaaye pyaaz
dharmik
dharmik

दुबारा से बालों को उगाए प्‍याज | Dobara se baalo ko ugaaye pyaaz




दुबारा से बालों को उगाए प्‍याज| Dobara se baalo ko ugaaye pyaaz

जब घर में खाना के लिये मसाला तैयार करने के लिये प्‍याज (onion) काटी जाती है तब आंखों में आंसू आने लगते हैं। उस समय हम कोशिश करते हैं कि जल्‍दी से प्‍याज काटने का काम खत्‍म हो जाए, लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि प्‍याज हमारे बालों के लिये बहुत अच्‍छा होती है। प्‍याज में सल्‍फर (sulpher) पाया जाता है जो कि बालों को दुबारा उगाने में सहायक और गिरते बालों को रोकने के लिये अच्‍छी होती है। अगर आपके सिर में रूसी (dandruff) भी है तो भी प्‍याज पीस कर उसका रस लगा लीजिये, इससे रूसी कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगी क्‍योंकि इसमें एंटीबैक्‍टीरियल (anti bacterial) गुण होते हैं। अगर आपको अपने बालों की रंगत और पकड मजबूत करनी है तो उसके लिये प्‍याज का हेयर पैक लगाना शुरु कर दीजिये। आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही आसानी से बनाए जाने वाले प्‍याज के पैक्‍स के बारे में।

ऐसे बनाएं प्‍याज हेयर पैक-

1. प्‍याज का रस- प्‍याज को मिक्‍सी में पीस कर उसका रस निकाल लीजिये और अपने सिर की त्‍वचा (skin of head) को इस रस से मसाज कीजिये। इसके बाद अपने सिर को तौलिये से लपेट लीजिये और आधे घंटे बाद शैंपू से बालों को धो लीजिये।
2. प्‍याज का रस और हेयर ऑयल- प्‍याज का रस निकालिये और उसमें बालों के तेल में मिला कर सिर पर लगा लीजिये। इसे एक घंटे तक लगा रहने दीजिये और बाद में शैंपू (shampoo) कर लीजिये। इसके अलावा आप सुगन्‍धित तेल भी लगा सकती हैं, जिससे बालों से प्‍याज की महक ना आए।
3. प्‍याज, ऑलिव ऑयल, नारियल तेल पैक- इस पैक को बनाने के लिये कुछ प्‍याज ले कर पीस लीजिये और उसका रस निकाल लीजिये। उसमें चम्‍मच ऑलिव ऑयल (olive oil) और नारियल तेल (coconut oil) मिलाइये। इस मिश्रण को बालों में लगाइये, जड़ों में इस तेल को न लगाएं। इसे 2 घंटे तक लगा रहने के बाद शैंपू से धो लें। इस पैक को आप रोज लगा सकती हैं।
4. प्‍याज और नारियल तेल-  नारियल तेल के साथ प्‍याज के गूदे को मिलाइये और बालों में लगा लीजिये। इस मिश्रण को 1 घंटे तक बालों में रखना है इसके बाद शैंपू कर लेना है। इससे बलों में शाइन (shine in hair) आएगी और वह घने दिखेगें।
 5. प्‍याज और शहद- प्‍याज का रस और शहद मिला कर बालों की जड़ों (hair roots) में लगाएं। फिर इसे 2 घंटे बाद नींबू और पानी मिला कर बालों को धो लें। इससे बालों में शाइन आएगी और इसे हफ्ते में तीन बार जरुर दोहराएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*