Home » Tantra Mantra » नींबू के छोटे-छोटे ये चमत्कारी उपाय करेंगे तो आप भी हो जाएंगे मालामाल- Nimbu ke chote chote yeh chamatkari upaye karenege to aap bhi ho jayenege maalamal
dharmik
dharmik

नींबू के छोटे-छोटे ये चमत्कारी उपाय करेंगे तो आप भी हो जाएंगे मालामाल- Nimbu ke chote chote yeh chamatkari upaye karenege to aap bhi ho jayenege maalamal




 नींबू के छोटे-छोटे ये चमत्कारी उपाय करेंगे तो आप भी हो जाएंगे मालामाल- Nimbu ke chote chote yeh chamatkari upaye karenege to aap bhi ho jayenege maalamal

नींबू स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद (good for health) है। ये बात तो सभी जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींबू कुछ और कामों में भी उपयोग (use) किया जाता है। जिन दूसरे कामों में नींबू का उपयोग किया जाता है वे किसी चमत्कार से कम नहीं होते हैं। नींबू के ऐसे उपयोग परंपरागत (traditional) रूप से काफी पुराने से किया जाते रहे हैं। यहां जानिए नींबू के ऐसे ही कुछ चमत्कारी काम…

1. बुरी नजर लगने के बाद व्यक्ति का चलता व्यवसाय बंद (business ) हो जाता है, पैसों की तंगी आ जाती है, स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं। इससे बचने के लिए दुकानों और घरों के बाहर नींबू-मिर्च टांग दी जाती है। ऐसा करने से नींबू-मिर्च देखने मात्र से ही नींबू का खट्टा और मिर्च तीखा स्वाद बुरी नजर वाले व्यक्ति की एकाग्रता (concentration) को भंग कर देता है। जिससे वह अधिक समय घर या दुकान को नहीं देख पाता।

2. कभी-कभी रास्ते में रोड पर नींबू-मिर्च पड़ी रहती है या किसी चौराहे या तिराहे पर कोई नींबू या नींबू के टुकड़े (pieces) पड़े रहते हैं तो ध्यान रखें उन आपका पैर नहीं लगाना चाहिए। हो सकता है कि ऐसे नींबू का उपयोग किसी प्रकार के टोटके के लिए किया गया हो। इसका आपके ऊपर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

3. तंत्र-मंत्र में नींबू, तरबूज, सफेद कद्दू और मिर्च का विशेष रूप से उपयोग किया जाता है। सामान्यत: नींबू का उपयोग बुरी नजर से बचने के लिए किया जाता है। बुरी नजर लगने का मुख्य कारण यह है कि जब कोई व्यक्ति किसी दुकान को (shop) , किसी चीज को, किसी बच्चे या अन्य इंसान को लगातार अधिक समय देखता रहता है तो बुरी नजर लग जाती है।

4. जिस घर में नींबू का पेड़ होता है वहां किसी भ प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा (negative energy) सक्रीय नहीं हो पाती है। नींबू के वृक्ष के आसपास का वातावरण सकारात्मक ऊर्जा (filled with positive energy) से भरपूर रहता है। इसके साथ वास्तु के अनुसार नींबू का पेड़ घर के कई वास्तु दोष भी दूर करता है।

5. अक्सर कुछ लोग दुकानों पर घरों के बाहर नींबू-मिर्च टांगकर रखते हैं। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से हमारे घर या दुकान की बुरी नजर से रक्षा हो जाती है। वैसे तो यह तंत्र-मंत्र से जुड़ा एक टोटका है लेकिन इसके परंपरा के पीछे मनोविज्ञान (psychology) से जुड़ा एक कारण भी है।

6. यदि किसी व्यक्ति का व्यापार ठीक से नहीं चल रहा हो उसे शनिवार (saturday) के दिन नींबू का एक उपाय करना चाहिए। उपाय के अनुसार एक नींबू को दुकान की चारों दीवारों पर स्पर्श कराएं। इसके बाद नींबू को चार टुकड़ों में अच्छे से काट लें और चारों में दिशाओं में नींबू का एक-एक टुकड़ा फेंक दें। इससे दुकान की नेगेटिव एनर्जी नष्ट हो जाएगी।

7. यदि किसी बच्चे को या बड़े इंसान को बुरी नजर लग जाए तो घर का कोई अन्य व्यक्ति पीडि़त व्यक्ति के ऊपर से सिर से पैर तक सात बार नींबू वार लें। इसके बाद इस नींबू के चार टुकड़े करके किसी सुनसान स्थान या किसी तिराहे पर फेंक आए। ध्यान रखें नींबू के टुकड़े फेंकने के बाद पीछे न देखें।

8. अगर आपको कड़ी मेहनत के बाद भी किसी महत्वपूर्ण कार्य (important work) में सफलता नहीं  मिल पा रही है तो किसी हनुमान मंदिर जाएं और अपने साथ एक नींबू और 4 लौंग लेकर जाएं। इसके बाद मंदिर में पहुंचकर नींबू के ऊपर चारों लौंग लगा दें। फिर हनुमान चालीसा (hanuman chalisa) का पाठ करें या हनुमानजी के मंत्रों का जप करें। इसके बाद हनुमानजी से सफलता दिलवाने की प्रार्थना करें और वह नींबू लेकर कार्य करें। मेहनत के साथ ही कार्य में सफलता मिलने की संभावनाएं (possibilities) बढ़ जाएंगी।

One comment

  1. hi … i like the knowledge what u put in this site… i truely appreciate you ..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*