Home » Ayurved » पुरुषों और महिलाओं की पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए कुछ सुझाव | Purush aur mahilao ki paachan shakti badane ke liye kuch sujhaav
dharmik
dharmik

पुरुषों और महिलाओं की पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए कुछ सुझाव | Purush aur mahilao ki paachan shakti badane ke liye kuch sujhaav




पुरुषों और महिलाओं की पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए कुछ सुझाव | Purush aur mahilao ki paachan shakti badane ke liye kuch sujhaav

खाने को आराम से चबाकर खाने से खाना अच्‍छे से पचता (digest) है। सामान्‍य पानी (normal water) के बजाय पानी को हल्‍का गरम करके पीजिए। विटामिन-सी युक्‍त आहार खायें और जंक फूड (junk food) के सेवन से बचें। खाने के बीच निश्चित अंतराल रखें और सोने से 2 घंटे पहले खायें।

अच्‍छी सेहत के लिए जरूरी है पाचक शक्ति का अच्‍छा होना। यदि आपके पेट में गैस, अपच और कब्‍ज की शिकायत लंबे समय से है तो इसका मतलब यह है कि आपकी पाचक शक्ति (digestion system) ठीक नहीं है।

यदि आप अपनी सेहत को सुधारने की सोच रहे हैं तो सबसे जरूरी है आप अपनी दिनचर्या (daily routine) में बदलाव लाइए। आपकी सेहत तब तक नहीं सुधर सकती और आप तब तक फिट नहीं हो सकते जब तक अपकी पाचन शक्ति ठीक नहीं होगी। भले ही आप कितने पौष्टिक आहार का सेवन कर लें, यदि पेट में कब्‍ज रहेगा तो इसका फायदा शरीर को नहीं मिलेगा। आइए हम आपको पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए कुछ टिप्‍स (tips) दे रहे हैं।

खाने को चबाकर खायें

पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए यह पहला कदम (first step) हो सकता है। यदि आप खाने को जल्‍दबाजी में खाते हैं तो वह आसानी से पचता नहीं है, इसलिए खाने केा आराम से और चबा-चबाकर खाइए। सामान्‍यतया लोग (normally people) खाने के टुकड़े को 8-10 बार चबाते हैं जबकि खाने को कम से कम 30-35 बार चबाकर खाना चाहिए। इससे पाचन शक्ति मजबूत होती है।

गरम पानी पियें

पानी शरीर के लिए बहुत जरूरी है और यह हमारे शरीर के विषाक्‍त पदार्थों (toxic liquid) को बाहर निकालता है। लेकिन शायद आपको यह नहीं पता कि सामान्‍य पानी की तुलना में गरम पानी पीने (drinking hot water) से पाचन शक्ति मजबूत होती है। इसलिए पानी को पीने से पहले हल्‍का गरम कीजिए। रोज 8 से 10 गिलास पानी का सेवन करना चाहिए। नींबू पानी (lemon water) पीने से भी पाचन शक्ति मजबूत होती है।

खाते वक्‍त ध्‍यान रखें

खाना शुरू करने से पहले एक क्रम निर्धारित कीजिए, पहले हैवी खाने (heavy food) की बजाय खाने की शुरूआत सलाद (salad) से कीजिए। सलाद खाने से आप ओवरईटिंग (over eating) से बच सकते हैं। ओवरईटिंग के कारण ही अपच की समस्‍या होती है और खाना आसानी से नहीं पच पाता है। इसके अलावा अधिक खाना भी मोटापे (obesity) का कारण बन सकता है।

पाचन शक्ति बढ़ाने वाले आहार

ऐसे आहार का सेवन कीजिए जो पचने में आसान हों, जैसे – बथुआ, साबुत अनाज, अंगूर, सेब आदि। बथुआ और पालक (spinach) का सेवन करने से पाचन शक्ति मजबूत होती है।

इन आहार से बचें

ऐसे आहार का सेवन करने से बचें जिसमें फैटी एसिड (fatty acid) की मात्रा अधिक हो, क्‍योंकि ये आसानी से नहीं पचते। इसलिए जंक फूड, फास्‍ट फूड, तले-भुने खाद्य-पदार्थ (fried food) आदि खाने से बचें।

विटामिन सी युक्‍त आहार खायें

विटामिन सी (vitamin c) युक्‍त खाद्य-पदार्थों के सेवन से भी पाचन शक्ति मजबूत होती है। विटामिन सी युक्‍त आहार जैसे – ब्रोकोली, टमाटर, किवी, स्‍ट्रॉबेरी (strawberry) आदि का सेवन करने से पाचन शक्ति मजबूत होती है।

खाने का समय

पाचन शक्ति बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी है कि आप समय पर खाना खायें और खाने के बीच निश्चित अंतराल (fixed gap) रखें। सुबह 8 बजे लंच, 1 बजे लंच और 8 बजे डिनर कीजिए, इसे अलावा इन खाने के बीच हेल्‍दी स्‍नैक्‍स खाइए। इससे खाने के बीच निश्चित अंतराल होगा और आपका पाचन तंत्र ठीक से काम करेगा। सोने से दो घंटा पहले डिनर (dinner)  कीजिए, इससे खाना अच्‍छे से पचता है।

नियमित व्‍यायाम

रोज व्‍यायाम (regular exercise) करने से आपका पूरा शरीर फिट (body fit) रहता है और आप बीमार नहीं होते, यही बात पाचन तंत्र के लिए भी लागू होती है। इसलिए रोज व्‍यायाम के लिए कम से कम 30 मिनट का समय जरूर निकालें।

इसके अलावा अपने वजन पर नियंत्रण रखें, सकारात्‍मक सोचें (think positive) और पौष्टिक खायें। इन सब तरीकों को आजमाने से आपकी पाचन शक्ति हमेशा मजबूत बनी रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*