Home » Gyan » प्रधानमंत्री मोदी जी ने स्‍टूडेंट्स को दिए सफलता पाने के लिए 10 टिप्‍स | Pradhan Mantri Modi ji ne students ko diye safalta paane ke liye 10 tips
dharmik
dharmik

प्रधानमंत्री मोदी जी ने स्‍टूडेंट्स को दिए सफलता पाने के लिए 10 टिप्‍स | Pradhan Mantri Modi ji ne students ko diye safalta paane ke liye 10 tips




प्रधानमंत्री मोदी जी ने स्‍टूडेंट्स को दिए सफलता पाने के लिए 10 टिप्‍स | Pradhan Mantri Modi ji ne students ko diye safalta paane ke liye 10 tips

मन की बात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (narendra modi) ने स्‍टूडेंट्स को बताएं सफलता पाने के ये अचूक तरीके:

1. बिना किसी दबाव के काम करें, दूसरों से कॉम्‍पटीशन (competition) रखने की जगह खुद से कॉम्‍पटीशन रखें. अपनी अपेक्षाएं दूसरों से करने के बजाए स्‍वयं से करें.

2. परीक्षा (papers) अंकों का खेल नहीं है, इ‍सलिए बिना किसी तनाव (stress) के पढ़ाई करें और परीक्षा की तैयारी करें.

3. परीक्षा के दिनों को आनंद उत्‍सव (festival) की तरह मनाएं.

4. स्‍वस्‍थ्‍य शरीर (healthy body) में स्‍वस्‍थ्‍य मन रहता है इसलिए अपने रूटीन पर पूरा ध्‍यान रखें. समय पर सोना और पूरी नींद लेना बेहद जरूरी है , तनावमुक्‍त रहें.

5. जीवन में अनुशासन सफलताओं की अधारशिला को मजबूत (strong base) बनाता है. इसलिए जरूरी है जो काम जिस समय का है उसे तभी करें. सुबह के काम को शाम में करने से भले ही काम निपट जाए लेकिन आप देंखेंगे कि यह आपकी काफी एनर्जी (energy) ले जाता है. जरूरी है एनर्जी का सही समय और सही जगह इस्‍तेमाल करें.

6. आपके पास जो है उस पर भरोसा (trust) रखें, इस भरोसे एग्‍जाम देने जाएं फिर किसी भी को कठिनाई (problem) को आप मात दे सकते हैं. दूसरे स्‍टूडेंट के पास क्‍या है, इस सोच में नहीं पड़ें.

7. अर्जुन (arjun) की तरह अपने टारगेट (target) पर ध्‍यान लगाएं, भीतर की शांति का अनुभव करें.

8. परीक्षा हॉल (paper hall) में प्रश्‍नपत्र में दिए गए निर्देश को ध्‍यान से पढ़ें, यह नहीं सोचे कि वे आपका समय बेकार करेंगे. हमेशा निर्देश ध्‍यान से पढ़ें, ऐसा करने से कोई गड़बड़ी नहीं होगी और आप परीक्षा अच्‍छी तरह दें सकेंगे. प्रश्‍न को समझना बेहद जरूरी है, किसी भी सवाल को करने से पहले उसे दो बार पढ़ें, यह प्रकिया आपके प्रश्‍न को आसान बना देती है.

9. एग्‍जाम (exam) के दौरान योग जरूर करें . ध्‍यान लगाएं, अपनी जीवनशैली में योग (yog) को अपनाएं.

10. अपने धैर्य को बनाएं रखें, अपने लक्ष्‍य पर डटे रहें, यह डर (fear) को भी डराता है.

पीएम मोदी के साथ मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन तेंदुलकर (master blaster sachin tendulkar) ने भी बच्‍चों को यह संदेश दिया:

“‘उम्‍मीद आपसे सब करेंगे लेकिन जरूरी है आप अपने लिए टारगेट बनाएं. अपनी उम्‍मीद पर खरा उतरे. सोच का सकारात्‍मक (positive thinking) होना जरूरी, सकारात्‍मक सोच ही सकारात्‍मक नतीजे देती है.'”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*