Home » Gyan » बिगड़ी बना दे शनि के ये दस नाम | Bigdi bana de Shani ke 10 naam
dharmik
dharmik

बिगड़ी बना दे शनि के ये दस नाम | Bigdi bana de Shani ke 10 naam




बिगड़ी बना दे शनि के ये दस नाम  | Bigdi bana de Shani ke 10 naam

शास्त्रों में शनि को न्याय का देवता बताया गया है। धार्मिक मान्यता है कि वह न्याय करने के साथ दण्ड भी देते हैं। यहीं नहीं शास्त्रों में शनि की वक्रदृष्टि से अनेक देवी-देवताओं के आहत होने का भी वर्णन है। इन कार्यों और रूपों से ही शनि क्रूर देवता माने जाते हैं।

शास्त्रों के मुताबिक शनि सूर्य पुत्र हैं। किंतु माँ का अपमान के कारण उनका अपने पिता सूर्य से बैर हुआ। माता (mother) के अपमान न सहन कर पाने से शनि ने शिव की तपस्या कर सूर्य की भांति ही शक्तिशाली (powerful) और नौ ग्रहों में श्रेष्ठ स्थान पाने का वर प्राप्त किया।

असल में शनिदेव की क्रूर छबि का मतलब यह नहीं है कि वह कष्ट, पीड़ा और दु:खों को देने वाले ही देवता है। बल्कि सत्य (truth) यह है कि शनिदेव बुरे कर्मों का ही दण्ड देते हैं। चूंकि हर व्यक्ति जाने-अनजाने मन, वचन और कर्म से कोई न कोई पाप कर्म कर ही देता है। इसलिए वह शनि के कोप का भागी भी बनता है।

शनिदेव बुरे कामों के लिए सजा भी देते हैं तो अच्छे कामों से प्रसन्न (happy) भी होते हैं। यही कारण है कि शनि को किस्मत चमकाने (luck shiner) वाला देवता भी कहा जाता है। ज्योतिष (astrology) शास्त्रों के मुताबिक शनि शुभ होने पर अपार सुख, समृद्धि देता हैं। साथ ही भाग्य विधाता भी बन जाता है।

शास्त्रों में शनि के चरित्र, स्वरूप बताते ऐसे ही दस नामों का वर्णन है। जिनका स्मरण, ध्यान करने से ही सभी संकट, पीड़ा, भय, बाधा और दु:खों का नाश हो जाता है।

जानते हैं शनि के वह दस कल्याणकारी नाम –

– कोणस्थ
– पिंगल
– बभ्रु
– कृष्ण
– रौद्रान्तक
– यम
– सौरि
– शनैश्चर
– मन्द
– पिप्पलाश्रय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*