Home » Gyan » बुधवार के दिन करें इनकी पूजा और बनाएं अपने सभी कार्य सफल | Budhvaar ke din kare inki pooja aur banaye ane sabhi karya safal
dharmik
dharmik

बुधवार के दिन करें इनकी पूजा और बनाएं अपने सभी कार्य सफल | Budhvaar ke din kare inki pooja aur banaye ane sabhi karya safal




बुधवार के दिन करें इनकी पूजा और बनाएं अपने सभी कार्य सफल  | Budhvaar ke din kare inki pooja aur banaye ane sabhi karya safal

हिंन्दू धर्म (hindu religion) की मान्याताओं के अनुसार हफ्ते का पहला दिन (1st day of week) चाहे वह सोमवार हो या फिर आखरी दिन रविवार, सभी दिनों के लिए खासतौर पर किसी ना किसी भगवान (bhagwan/god) को याद किया जाता है. उनका स्मरण किया जाता है और उनसे सम्बन्धित पूजा-पाठ किया जाता है. तो क्या आप जानते हैं कि बुधवार के दिन गोकुलवासी, हरे-मुरारी, श्री कृष्ण भगवान (shri krishan bhagwan ji) को याद किया जाता है?

बुध गृह को समर्पित

बुधवार दिन को ब्रह्मांड के बुध ग्रह को समर्पित किया गया है. इस दिन श्री कृष्ण और साथ में भगवान विट्ठल जो कि श्री कृष्ण के ही स्वरूप हैंं, उन्हें पूजा जाता है. मान्यता के अनुसार इस दिन भगवान श्री कृष्ण की मूर्ति पर हरी पत्तियां (green leaves) खासतौर पर मां तुलसी को अर्पित करने की प्रथा लोगों में प्रचलित है.

उपवास रखने की प्रथा

इस दिन लोग भगवान श्री कृष्ण से घर एवं परिवार (family) की सुख-शांति की प्रार्थना (pray) करते हैं और उन्हें प्रसन्न करने के लिए एक दिन का उपवास (fast) भी रखते हैं. यह उपवास पति और पत्नी दोनों द्वारा रखा जाता है. इस उपवास को धारण करने वाली व्यक्ति को दिन में केवल एक बार भोजन खाना होता है और वो है केवल दोपहर (after noon) के समय. बुधवार (wednesday) के दिन हरा रंग पहनना काफी शुभ माना जाता है. यह उपवास ना केवल परिवार में खुशहाली लाता है बल्कि पति-पत्नी के वैवाहित जीवन (married life) में भी लाभकारी सिद्ध होता है.

उपवास के मौके पर लोग संध्या के समय बुधव्रत कथा भी सुनते हैं. कहा जाता है कि बुधवार के दिन उपवास करने से परिवार में प्रेम बने रहने के साथ बच्चों की शिक्षा (childrens study) पर भी अच्छा असर होता है. इसलिए यदि आप शिक्षा के क्षेत्र में भी कुछ अच्छा करने की सोच रहे हैं तो बुधवार का दिन आपके लिए सर्वश्रेष साबित होता है.

अहम है बुधवार का दिन

कई धर्मों में बुधवार के दिन को किसी खास कार्य (special work) को सम्पन्न करने के लिए उपयोग किया जाता है. आप किसी नए व्यवसाय (new business) को स्थापित करने जा रहे हैं या फिर गृह प्रवेश का सोच रहे हैं, तो भगवान का नाम लेकर बुधवार के दिन यह कार्य सम्पन्न करें. आपका हर एक कार्य सफल होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*