Home » Gyan » भगवान को ऐसे देखने से होता है कष्ट, रहती है आर्थिक परेशानी | Bhagwan ko aise dekhne se hota hai kasht aur reh sati hai financial problem
income
income

भगवान को ऐसे देखने से होता है कष्ट, रहती है आर्थिक परेशानी | Bhagwan ko aise dekhne se hota hai kasht aur reh sati hai financial problem




भगवान को ऐसे देखने से होता है कष्ट, रहती है आर्थिक परेशानी  | Bhagwan ko aise dekhne se hota hai kasht aur reh sati hai financial problem

भगवान की कृपा पाने के लिए आप घर में गणेश लक्ष्मी और दूसरे देवताओं की मूर्ति जरुर रखते होंगे। लेकिन भगवान की मूर्ति घर में रखने के कुछ नियम हैं।

शास्त्रों के अनुसार भगवान की मूर्ति (sculpture of god) घर में इस प्रकार से रखनी चाहिए ताकि इनके पीछे का भाग यानी पीठ दिखाई नहीं दे। भगवान की पीठ का दिखना शुभ नहीं माना जाता है। इसलिए मूर्ति के पिछले भाग को कपड़े से ढ़ककर (cover with clothes) या दीवार से लगाकर रखना चाहिए।

पूजा स्थल में एक ही भगवान की दो तस्वीर रखना कष्टकारी होता है। खासतौर पर दोनों मूर्तियां आस-पास या आमने सामने हों। क्योंकि इससे घर में नकारात्मक उर्जा (negative energy) का संचार होने लगता है।

भले ही किसी मूर्ति में आपकी गहरी आस्था हो, लेकिन मूर्ति खंडित (broken sculpture) हो गयी हो या उसकी चमक फीकी पड़ गयी हो तो उसे घर में नहीं रखें। ऐसी मूर्तियों को बिसर्जित कर देना चाहिए। वास्तुशास्त्र (vastu shastra) के अनुसार खंडित और आभाहीन मूर्तियों के दर्शन से हानि (loss) होती है।

पूजा स्थल पर भगवान की ऐसी मूर्ति रखें जिनका मुख सौम्य और हाथ आशीर्वाद (blessings) की मुद्रा में हो। रौद्र और उदास मूर्ति घर में रखने से नकारात्मक उर्जा का संचार होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*