Home » Aatma/ bhoot Pret » जानिये भारत के नौ ऐसे ठिकाने जहां भूतों का बसेरा रहता है | Jaaniye bharat ke 9 aise thikane jaha bhooto ka basera rehta hai
dharmik
dharmik

जानिये भारत के नौ ऐसे ठिकाने जहां भूतों का बसेरा रहता है | Jaaniye bharat ke 9 aise thikane jaha bhooto ka basera rehta hai




जानिये भारत के नौ ऐसे ठिकाने जहां भूतों का बसेरा रहता है | Jaaniye bharat ke 9 aise thikane jaha bhooto ka basera rehta hai

वैसे तो आपने भूतों के बारे में अपने बड़े-बुजुर्गों से खूब सुना होगा। लेकिन, भारत (bharat/india) में कुछ ऐसी जगह भी हैं जो वहां होने वाली अनहोनी घटनाओं के लिए जानी जाती हैं।  भारत में भूत-प्रेत की कहानियां (stories of ghosts) कई सालों से लोगों को रोमांचित करती आ रही हैं, लेकिन देश में कई ऐसी जगह भी जहां कहानियां ही नहीं बल्कि हकीकत में भी भूत देखे जाते हैं।

ऐसी एक दो ही नहीं बल्कि कई जगह हैं। जिसमें कुछ तो श्राप (curse) की वजह से उजड़ चुकी है, जबकि कई आत्माओं की वजह से लोगों को भयभीत कर रही हैं।  उन्हीं जगहों से हम आपको रूबरू करा रहे हैं।

भानगढ़ का किला (bhangarh fort)

भानगढ़ का किला भारत की सबसे डरावनी (most horrible place of india) जगह मानी जाती है। लोगों का मानना है कि रात के वक्त यहां भूत प्रेत आते हैं और बाकयदा अपनी सभा जमाते हैं। लोगों के मुताबिक 16वीं शताब्दी में इसी शहर में रहने वाले सिंघिया नाम के एक जादूगर (magician) को भानगढ़ की राजकुमारी रत्नावती के साथ प्यार हो गया।

किसी कारणवश जादूगर की मौत हो गई, जादूगर ने मरते (death) वक्त भानगढ़ के किले को श्राप दिया कि यह जल्दी ही नष्ट-भ्रष्ट हो जाएगा और इसके आस पास कोई नहीं रह पाएगा। उसके बाद कुछ ही दिनों में भानगढ़ में कई आपदाएं आईं और पूरा किला खण्डहरों में तब्दील (change) हो गया। लोगों का मानना है कि रात के वक्त हजारों लोग जो मरे हैं भूत के रूप में किले के अंदर भ्रमण करते हैं।

कई लोगों की किले के अंदर रात को जाने में मौत भी हो चुकी है। लोग कहते हैं कि कोई भी व्यक्ति (person) जो रात के वक्त यहां जाता है वापस नहीं आता। इसको लेकर भारतीय पुरातत्व विभाग ने बोर्ड भी लगा रखा है कि शाम होने के बाद व सुबह होने से पहले इस किले में प्रवेश वर्जित (no entry in the night) है।

डरावना है दिल्ली कैण्ट

भारत का राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र भी भूत के साए से अछूता नहीं है। दिल्ली का दिल्ली कैण्ट इलाका (delhi cantt area) हरी भरी भूमि से घिरा हुआ है। बताया जाता है कि यहां रात को एक लड़की लोगों से लिफ्ट (lift) मांगती है और लिफ्ट देने पर उनके साथ कुछ अनहोनी हो जाती है। दिल्ली केण्ट के इस इलाके में रात को गुजरने वाले वाहनों से एक सफेद साड़ी पहने हुए महिला लिफ्ट मांगती है।

अगर कोई उसे लिफ्ट नहीं देता तो वह तेजी से उसका पीछा करने लगती है। लोगों ने बताया है कि उन्होंने इतना तक देखा है कि महिला उनकी कार से भी तेज रफ्तार (faster then car) से उनके आगे गुजर जाती है। जो बहुत डरावना होता है। यह घटना अकेले यात्रा करने वाले यात्रियों के साथ ज्यादा देखने को मिली है।

थाने की वृदांवन सोसायटी

दिल्ली की वृंदावन सोसायटी (vrindavan society) में एक जगह है जहां लोग रात में जाने की हिमाकत नहीं करते। लोगों के मुताबिक कुछ साल पहले एक व्यक्ति ने वृंदावन सोसायटी की बिल्डिंग से कूदकर आत्महत्या (suicide) कर ली थी। तब से उस व्यक्ति का भूत यहां अपने होने का आभास (feel) लोगों को कराता रहता है। कुछ दिनों पहले सोसायटी में रात को पेट्रोलिंग कर रहे एक सिक्योरिटी गॉर्ड (security guard) को हवा में ही किसी ने एक जोर का थप्पड़ मारा कि वह कुर्सी पर बैठा-बैठा गिर पड़ा। ऐसी ही कई वारदातें यहां हो चुकी हैं।

शनीवारवाड़ा किला (पुणे)

इस किले में कई बार लोगों की कराहने की आवाजें सुनाई देती हैं। चांदनी रात में ये जगह और अधिक भयानक (more dangerous) हो जाती है। बताया जाता है कि जब पश्चिम भारतीय प्रांत पर पेशवाओं का अधिकार था उस समय पेशवाओं के राजकुमार नारायण नामक बालक की उसके चाची के कहे जाने पर हत्या करवा दी गई थी। और तब से उस राजकुमार की आत्मा यहां घूम रही है। रात को कई बार डरावनी चीखें सुनाई देती हैं।

रामोजी फिल्मसिटी (हैदराबाद)

यह स्थान कुख्यात और अमानवीय सैनिकों का कब्रिस्तान (morgue) है। यहां उनकी आत्मा आज भी भटकती है। मृत सैनिक यहां आने वाले लोगों को बहुत परेशान करते हैं। कई बार लाइटमैन और कैमरा मैन (lightman and cameraman) गंभीर रूप से घायल भी हुए हैं। स्थानीय लोग यहां आने से घबराते हैं।

राज किरन होटल (मुंबई)

लोनावला, मुंबई स्थित राज किरन होटल (hotel raj kiran) में एक कमरा आत्माओं की चपेट में है। जिन लोगों ने वहां रहने की हिम्मत दिखाई है उनका कहना है कि रात के समय कोई उनकी चादर खींचता है और अजीबोगरीब आवाजें निकालता है। कभी-कभार उन्हें घायल करने की कोशिश भी की गई है।

बृज राज भवन (कोटा)

1857 की लड़ाई में ब्रिटिश सैन्य अफसर मेजर बर्टन (major burton) की हत्या इसी महल में की गई थी जिसकी आत्मा रात के समय यहां भटकती है और चौकीदारों को परेशान करती है। वैसे तो यहां की आत्माएं किसी को भी परेशान नहीं करती है,लेकिन जब रात को यहां के चौकीदार सो जाते हैं तो वो उन्हे थप्पड़ (slap) मारती है।

डॉ हिल्स (पश्चिम बंगाल)

इस घने जंगल में ना जाने कितनी ही हत्याएं हो चुकी हैं। स्थानीय लोगों ने कई बार यहां अजीबोगरीब चीजें महसूस की हैं। विक्टोरिया ब्वॉयस स्कूल (victoria boys school) में छुट्टियों के दिनों में हलचल और लोगों की आत्माओं की उपस्थिति दर्ज की गई है।

सवॉय होटल (मसूरी)

अंग्रेजी शासन काल में इस होटल में एक ब्रिटिश लड़की (british girl) की हत्या की गई थी जिसकी आत्मा आज भी अपने हत्यारे को ढूंढ़ रही है। इस स्थान को सीरियल किलिंग (serial killing) से भी जोड़कर देखा जाता है लेकिन अधिकांश लोगों का मानना है कि इन हत्याओं के पीछे उसी लड़की लेडी ऑर्मे का हाथ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*