Home » Gyan » ये हैं दुनिया के 10 सबसे घिनौने जॉब्स, शुक्र मनाइए आप नहीं करते ऐसे काम | Yeh hai duniya ke 10 sabse ghinone jobs, shukar manaiye aap nahi karte aise kaam
dharmik
dharmik

ये हैं दुनिया के 10 सबसे घिनौने जॉब्स, शुक्र मनाइए आप नहीं करते ऐसे काम | Yeh hai duniya ke 10 sabse ghinone jobs, shukar manaiye aap nahi karte aise kaam




ये हैं दुनिया के 10 सबसे घिनौने जॉब्स, शुक्र मनाइए आप नहीं करते ऐसे काम | Yeh hai duniya ke 10 sabse ghinone jobs, shukar manaiye aap nahi karte aise kaam

आज हम आपको उन नौकरियों के बारे में बता रहे हैं जो सबसे वाहियात नौकरियाँ मानी जाती हैं। दुनिया में जहाँ कई नौकरियां ड्रीम जॉब्स (Dream Jobs) मानी जाती है वही दुनिया में कई नौकरियां ऐसी भी हैं जिन्हें सबसे वाहियात जॉब कहा जाता है। इन नौकरियों को कोई भी नहीं करना चाहता है। इतना हीं नहीं, इस तरह की नौकरियों को करने के लिए 1000 लोगों में कहीं जाकर 1 कर्मचारी ही तैयार होता हे।

दुनिया की इन सबसे वाहियात जॉब (Dirtiest Jobs) में सैलरी भी कुछ खास नहीं मिलती है। भारत में इन जॉब को लेकर सैलरी 50 रुपए प्रतिदिन से 500 रुपए प्रतिदिन तक ही है। हालांकि, आगे दी गई डर्टी जॉब्स (Dirty Jobs) में से कई नौकरियां भारत में उपलब्ध भी नहीं हैं। विदेशों की बात करें तो इन नौकरियों में सैलरी 500 रुपए से लेकर 5 हजार रुपए प्रतिदिन तक मिल सकती है। हालांकि, विदेशों के हिसाब से ये सैलरी औसत से भी कम होती है।

आपके लिए यकीन करना मुश्किल होगा, लेकिन दुनिया में ये काम वाकई सबसे घिनौने कामों में माने गए हैं। इन्हें अगर दुनिया का सबसे बेकार काम भी कहा जाए तो गलत नहीं होगा।

आज हम अपने पाठकों को दुनिया के कुछ सबसे वाहियात कामों से रूबरू करवा रहा है। जानें इन कामों में मिलती है कितनी सैलरी, कितने लोग करते हैं दुनिया भर में इस प्रकार का काम.. इन नौकरियों को देखकर आपको यकीन हो जाएगा कि आप बहुत ही खुशकिस्मत (Lucky) हैं और शायद आप इनको देखके अपने काम से प्यार भी करने लगें। तो ये हैं दुनिया के सबसे बेकार कामों कि शुरुआत

एलीफैंट शिट इंस्पैक्टर

हाथी के मल (Elephant Shit) का निरीक्षण करने वाला यह काम कितना कठिन और घिनौना होगा, इसका अंदाज़ा तो आप स्वयं लगा ही सकते हैं। ये काम अधिकतर जानवरों पर रिसर्च करने वालें लोग ही करते हैं। वहीं, इन जानवरों को पालने वाले लोग भी ये  नौकरी पा सकते हैं।
कैलीफोर्निया यूनिवर्सिटी (California University) के एनिमल साइंस डिपार्टमेंट (Animal Science Department) के प्रोफेसर ट्रिस बर्गर (Triss Burger) का कहना है कि जानवरों पर रिसर्च करने वाले लोग अक्सर ये काम करते हैं। वो पार्टटाइम के लिए दूसरों को भी इसकी पेड सर्विस प्रोवाइड (Paid Service Provide) कराते हैं।

पशु का हस्तमैथुन करवाना

अक्सर ये काम जानवरों के डाक्टर के कंपाउंडर (Compounder) लोग अपनी मौजूदगी में ही करवाते हैं। इजराइल, कुवैत, दुबई जैसे अधिकतर खाड़ी देशों (Gulf Countries) में ऐसी नौकरियां सबसे ज्यादा मिलती हैं। वहां घोड़ों का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है। इस जॉब में वहा के लोगों को हर दिन के 2 हजार रुपए तक मिल जाते हैं।
जो लोग विभिन्न तरह के पशुओं पर शोध करते हैं, उन्हें भी शोधकार्यों के लिए पशुओं के वीर्य की आवश्यकता होती है। कई जगह शोध करने वाले इसे 50 हजार रुपए तक खरीदते भी हैं।
पशुओं की जनन प्रक्रिया और कृत्रिम गर्भाधान के क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को भी पशुओं के वीर्य की आवश्यकता होती है । यह वाकई काफी घिनौना तरीका है।

खतरनाक जानवरों के मुंह में अपना सर रखना

भारत में तो इस तरह की नौकरियां नहीं मिलती/होती हैं लेकिन चीन, जापान सहित दुनिया के कई देशों में एडवेंचरेस जगहों (Adventures Places) पर और जू में इस तरह की जॉब दी जाती है। इन नौकरियों में मगरमच्छ (Crocodiles) जैसे खतरनाक जानवरों के मुंह में अपना सिर डाल कर लोगों को एंटरटेन करने का काम करना होता हैं। इसकी औसत सैलरी केवल 1000 से 2000 रुपए प्रति दिन होती है।

कांख सूंघने की नौकरी –

दुनिया में जहां-जहां परफ्यूम (Perfume) और डियोड्रेंट (Deodrant) की कंपनियां हैं उनमें से अधिकतर कंपनियों में इस तरह की नौकरियां मिलती हैं। हालांकि, भारत में कांख सूंघने की नौकरी नहीं है। विदेशी में कंपनियां ऐसे लोगों को हायर करती हैं जो कांख सूंघ कर ये बता सकें कि परफ्यूम या डियोड्रेंट की खुशबू कैसी है अछी या बुरी । कितनी देर तक यह परफ्यूम लोगों को फ्रेश रखेगा। इस जॉब के लिए कंपनियां 1500 रुपए प्रतिदिन तक भुगतान करती हैं।

क्या आपने कभी सोचा है कि इन्हें मार्केट में लाने से पहले किस तरह से इनकी खुशबू की जांच की जाती है? जी हां…डियोड्रेंट या परफ्यूम को बोतलों में भरने से पहले इंसानी शरीर के बदबूदार अंगों पर लगाकर और उन्हें सूंघकर उसकी खुस्बू और बदबू कि जांच की जाती है। इस जॉब में अधिकांशतः इंसान कि कांख में डियोड्रेंट छिड़ककर उसे सूंघा जाता है। आपको अंदाजा हो ही गया होगा कि कांख सूंघकर डियोड्रेंट की गुणवत्ता बताने वाले की नौकरी किस प्रकार कि होगी।

स्पोर्ट्स शुभंकर –

खेल शुभंकर (Sports Muscat) आमतौर पर फैन्स नहीं होते, जो अजीबो-गरीब ड्रेस (Dresses) पहनकर इधर-उधर भागते रहते हैं। दरअसल इस काम के लिए कर्मचारी रखे जाते हैं और उन्हें रोजाना तनख्वाह भी दी जाती है। इस नौकरी को भी दुनिया की सबसे वाहियात नौकरियों में से एक माना जाता है। क्योंकि इसमें जब तक खेल चल रहा है तब तक आपने शरीर को कार्टून कपड़ों में पहनकर रखना होता है चाहे गर्मी हो या सर्दी

भारत में भी कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games) के दौरान शुभंकर रखा गया था। इनकी सैलरी प्रति गेम 3000 रुपए से लेकर साल के 40 लाख रुपए तक हो सकती है। यह इस बात पर निर्भर करता है के किस प्रकार के खेल के लिए कौन आपको कैसे पैसे देता हैशुभंकर की सबसे ज्यादा नौकरी अमेरिका, ब्रिटेन, ब्राजील और चीन जैसे देहों में ही निकलती है।

वॉमेट कलेक्टर (उलटी साफ करने वाला)

कुछ खास मौकों पर जैसे एम्यूजमेंट पार्क (Amusement Park) में राइड के दौरान हम में से सभी ने कभी न कभी तो उलटी (कै) की ही होगी। लेकिन ज़रा सोचिए, जिनके कंधों पर उसको साफ करने की जिम्मेदारी होती होगी, उसका इससे साफ़ करते हुए क्या हाल होता होगा। फ्रांस, पेरिस, न्यूयार्क, बीजिंग और सफाई पर खास ध्यान देने वाले देशों के अलग-अलग शहरों में लोगों को वॉमेट कलेक्टर (Vomit Collector) की जॉब पर रखा जाता है। भारत में इस प्रकार कि जॉब फिलहाल नहीं है। इस तरह कि जॉब करने वालों हर दिन के 2000 रुपए तक मिल जाते हैं।

बकिंग्म पैलेस में गार्ड की ड्यूटी

ब्रिटेन के बकिंग्म पैलेस (Birmingham Palace) में गार्ड की ड्यूटी को भी दुनिया की सबसे वाहियात नौकरियों कि लिस्ट में शामिल किया गया है। ब्रिटिश आर्मी (British Army) में भी इसे दो-कौड़ी की जॉब ही माना जाता है। इस काम को करने वालों को घंटो बिना हिले, बिना मुस्कराए, बिना बात किए एक ही जगह खड़े रहना पड़ता है। अगर कोई सैनिक बोलता, हंसता या अपनी जगह से हलका सा भी हिल जाता है तो उसे इसके लिए बेहद सख्त दंड दिया जाता है। इतना ही नहीं, इस जॉब में दिन में करीब 8 से 10 बार जूतों में पॉलिस करना पड़ता है। वहीं, दिन के कई घंटे इन गार्ड को अपनी ड्रेस साफ (Dress Cleaning) करने और उसे प्रेस करने में लग जाते हैं। इस जॉब के लिए इन गार्ड को 4000 रुपए प्रति दिन के मिलते हैं।

गटर साफ करना

भारत सहित सभी देशों में ये नजारे आपको आम दिख जाएंगे । गटर साफ करना दुनिया की सबसे वाहियात नौकरियों में माना जाता है। जहां इन नौकरियों के इंडिया में प्रतिदिन की पगार (Daily Salary) में करीब 50 रुपए से 100 रुपए है वहीं, विदेशों में इस कम के लिए लोगों को 1000 रुपए प्रतिदिन तक मिल जाते हैं।

ऊंची इमारतों की खिड़कियां साफ करना

बहुमंजिली इमारतों (Biggest Buildings) के बाहर एक पतली रस्सी के भरोसे खुद को लटकाकर खिड़कियां साफ करना बहुत ही जोखिम भरा (Dangerous) काम है। दुनिया भर की बड़ी-बड़ी कंपनियों से जुड़ी हाउस कीपिंग फर्म इस तरह के काम करवाती हैं। इस काम के लिए कर्मचारियों को दिन भर के 1000 रुपए तक मिल जाते हैं।

पब्लिक टॉयलेट (Public Toilet) को साफ करने की जिम्म्मेदारी

इस जॉब्स का शुमार भी दुनिया के सबसे गंदे जॉब्स में होता है। अब इसके बारे में हम आपको क्य बताये इसे तो आप ख़ुद भी समझ सकते है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*