Home » Ayurved » यौन स्वास्थ्य में भी उत्तम है आयुर्वेद| Yaun Swasthya mein bhi uttam hai ayurveda
dharmik
dharmik

यौन स्वास्थ्य में भी उत्तम है आयुर्वेद| Yaun Swasthya mein bhi uttam hai ayurveda




यौन स्वास्थ्य में भी उत्तम है आयुर्वेद | Yaun Swasthya mein bhi uttam hai ayurveda

आयुर्वेदिक से उपचार 5000 से अधिक वर्षों से भारत में इलाज (treatment in india) के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आयुर्वेदिक उपचार आमतौर पर यौन विकारों से पीड़ित लोगों के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है।

समयपूर्व फटना, नपुंसकता, सीधा होने के लायक़ रोग, कामेच्छा का कम हो जाना

आयुर्वेदिक उपचार आमतौर पर विभिन्न जड़ी बूटियों (various herbs) का मिश्रण होता है, जो कि यौन स्वास्थ्य और सामान्य भलाई को बढ़ावा देने में जाना जाता है।

नपुंसकता के लिए आयुर्वेद: पुरुषों में नपुंसकता महिलाओं में ठंडक के लिए तुलनीय होती है।नपुंसकता के कुछ लक्षण सेक्स एक्ट (sex act) के प्रदर्शन या वरना अधूरा प्रदर्शन या संभोग के सुख तक पहुँचने में विफलता के लिए असमर्थता होती है।

आयुर्वेदिक चिकित्सा जो सेक्स की इच्छा बढाने के लिए या कामेच्छा के उपचार के लिए इस्तेमाल की जाती है, उसे “वाजिकर्माऊषाधीश” या “एफोरडिसिएक्स” कहते है।

आयुर्वेदिक उपचार:वैनारी गुटिका,मदन्नंदामोदक,वीर्या ,स्टार्नभा वटी,मकर्धवाज़ा,चन्द्रोदया रस,अपत्याकर स्वारस,शुक्राचार्य वल्लभ रस, कामेश्वर मोदक,गोखरु पाक,छुआरा हक,मुसाली पाक,बादाम पाक,कामदेव चूर्ण,गोखशुरद चूर्ण,नरसीघा चूर्ण,मदन प्रकाशचूर्ण,सतवर्यादी चूर्ण,म्रीतसंजीवनी सूरा,आदि नपुंसकता में फायदेमंद (helpful) होतेहैं।

डाइटःस्वस्थ आहार खायें (eat healthy diet),जिसमें उच्च प्रोटीन सामग्री,अंडे, मछली घी, मक्खन, सोयाबीन, हरी सब्जियां, फल, बादाम और अन्य सूखे मेवे भी शामिल होते है।

अन्य उपयोगी उपाय धूम्रपान (smoking) और शराब (drinking) की खपत का परिहार, अपने आहार में वसा (fat) की और कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) सीमित मात्रा रखना आदि होते है और नियमित शारीरिक व्यायाम (daily exercise) करें।

कामेच्छा की कमी के लिए आयुर्वेदः व्यस्त जीवन शैली,तनाव,परेशानी और थकान,कामेच्छा की कमी और असंतोषजनक यौन प्रदर्शन की कमी के लिए मुख्य कारण होते हैं।

नपुंसकता के लिए विभिन्न हर्बल उपचार अश्वगन्धारिष्ट,श्री गोपाल तेल हैं।

शराब पीने,धूम्रपान और मादक पदार्थों की लत से बचें,वजन कम करे,नियमित व्यायाम और योगा (yoga) करें।

पर्याप्त आराम लें और सोयें, आराम की तकनीक के साथ तनाव के स्तर (tension level) को कम करना, और योगा करना।

सावधानीः विभिन्न हर्बल उपचार (herbal treatment) नपुंसकता में और अन्य यौन समस्याओं में लाभदायक होते हैं। लेकिन एक आयुर्वेदिक चिकित्सक से खुराक, अवधि, सुरक्षा उपायों, और आहार की आपूर्ति के संबंध में परामर्श करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*