Home » Desi Nuskhe » वजन कम करने का सरल और सस्ता तरीका है दो ग्लास पानी | Vajan kam karne ko saral aur sasta tarika hai 2 glass pani
dharmik
dharmik

वजन कम करने का सरल और सस्ता तरीका है दो ग्लास पानी | Vajan kam karne ko saral aur sasta tarika hai 2 glass pani




वजन कम करने का सरल और सस्ता तरीका है दो ग्लास पानी। | Vajan kam karne ko saral aur sasta tarika hai 2 glass pani

पानी वैसे तो स्वास्थ्य (health) से लेकर सौंदर्य (beauty) तक के लिए सबसे गुणकारी दवा है, लेकिन इसी पानी को अगर थोड़ा गर्म करके यानी गुनगुने पानी (cozy water) के रूप में प्रयोग में लाया जाए तो यह शरीर के लिए और भी लाभप्रद साबित होता है।

दो-चार किलो वजन कम करने के लिए सिर्फ डाइट ही काफी नहीं बल्कि इसके लिए थोड़ा सा प्रयास भी जरूरी हैं। वजन कम करने का सरल और सस्ता तरीका है दो ग्लास पानी। आइए आपको बताते हैं दो ग्लास पानी से वजन कैसे कम किया जा सकता हैं।

हर रोज खाने से पूर्व (before eating food) दो ग्लास पानी पीने से वज़न कम हो सकता है। शोधों में भी ये बात साबित हो चुकी है कि खाने से पूर्व दो ग्लास पानी पीने से भूख कम हो जाती है और फिर आप खाने में कम कैलोरीज़ (less calories) का सेवन करते हैं।

यदि आप दिन में कम से कम तीन बार खाना खाने से पूर्व दो ग्लास पानी पीएंगे तो निश्चित तौर पर आप अपने वजन पर नियंत्रण कर सकेंगे । इतना ही नहीं इससे आप किसी भी तरह के साइड इफेक्ट (side effects) से भी बच सकेंगे।

आमतौर पर प्रतिदिन भोजन से आधे घंटे पूर्व कम से कम दो गिलास पानी पीने से आप ढाई किलो तक वजन कम कर सकते हैं।

दरअसल, वजन का बढ़ना आपकी खुराक पर भी निर्भर करता हैं कि आप दिन भर में कितनी खुराक लेते हैं। यदि आप खुराक ज्यादा लेंगे और शारीरिक (physically) रूप से सक्रिय (active) नहीं है तो आपका वजन बढ़ेगा।

हालांकि खाने से पहले पानी पीने से आपको कुछ समस्याएं (problems) भी हो सकती हैं जैसे आपका वजन तेजी से घटने लगता हैं।

यदि आप वाकई अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको कम कैलरी वाली और कम चीनी (less sugar) वाले पेय पदार्थ लेने चाहिए साथ ही अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए। इसके साथ ही चीनी वाले बोतल बंद पदार्थों से भी बचना चाहिए।

गुनगुने पानी को भी स्वास्थ्य के लिए बेहतरीन नुस्खा माना जाता हैं, यह वजन कम करने का सरल और सस्ता तरीका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*