Home » Desi Nuskhe » शहद और पानी से करें अपने लीवर को साफ | Shahad aur paani se kare apne liver ko saaf
dharmik
dharmik

शहद और पानी से करें अपने लीवर को साफ | Shahad aur paani se kare apne liver ko saaf




शहद और पानी से करें अपने लीवर को साफ | Shahad aur paani se kare apne liver ko saaf

   लीवर शरीर के महत्वपूर्ण अंगो में से एक है।
    गुनगुने पानी और शहद से करें लीवर की सफाई।
    एंटीबैक्‍टीरियल गुणों से भरपूर है शहद और पानी।
    यह लीवर में रस के उत्‍पादन को बढ़ाता है।

लीवर (liver) शरीर के महत्वपूर्ण अंगो में से एक है। यह हमारे पाचन तंत्र से खून को फिल्टर (filter) करता है। चयापचय, शरीर में रक्त की आपूर्ति (शरीर पोषण का मुख्य और एक मात्र आधार) और रक्तचाप से लेकर अन्य समस्त क्रियाओ के लिए सीधे रूप से जिम्मेदार और आवश्यक होता है। लीवर की सेहत को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता क्योंकि हमारा पूरा स्वास्थ्य इसपर निर्भर करता है। लेकिन आज की पीढ़ी स्वस्थ जीवन शैली (healthy lifestyle) पर ध्यान नहीं दे रही है, इस कारण से कई लोगो के लीवर के स्वास्थ्य पर असर पड़ रहा है और लीवर अच्छे से कार्य करने में असफल है। हमारे द्वारा लिए जाने वाले कई प्रकार के विषाक्त पदार्थ (poisonous diet) है जो शरीर में लीवर की खराबी के लिए जिम्मेदार है। लेकिन शहद और पानी से आप अपने लीवर की सफाई कर सकते हैं।

शहद और पानी

सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है, यह बात तो हम सभी जानते हैं लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि शहद को गर्म पानी के साथ लेने से लीवर को डिटॉक्‍स करने और वजन कम (loosing weight) में मदद मिलती है और इसके नियमित सेवन से सेहत से जुड़ी कई समस्याओं (problems) से हमेशा के लिए निजात मिल सकती है। प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने के साथ-साथ यह परजीवी से पाचन तंत्र को साफ करने में मदद करता है और शरीर से विषाक्‍त पदार्थों को मुक्‍त करने में मदद करता हैं। इसमें मौजूद एंटीबैक्‍टीरियल (antibacterial) और एंटी-वायरल (anti viral) गुणों के कारण यह आपके शरीर की पूरी तरह से सफाई करने में मदद करता है।

लीवर के लिए शहद और पानी

अच्छे पाचन के लिए सुबह गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर पीना चाहिए। यह पेट को साफ करने में मदद करता है। यह लीवर में रस के उत्‍पादन को बढ़ाता है जिससे पाचन में मदद मिलती है। नींबू में मौजूद एसिड आपके पाचन तंत्र में मदद करता है और अवांछित विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा शहद एक एंटीबैक्‍टीरियल के रूप में कार्य करता है और आपके शरीर में मौजूद किसी भी तरह के संक्रमण (infection) को दूर करने में मदद करता है। इसके अलावा गुनगुने पानी के साथ शहद का सेवन करने के अन्‍य फायदे भी है।

कब्‍ज दूर करें

यह मिश्रण कब्‍ज (constipation) के लिए तत्‍काल उपाय है। यह आंत को प्रोत्‍साहित कर मल त्‍यागने में मदद करता है। इसके अलावा यह आंत्र म्‍यूकस में बढ़ावा देता है, पेट को हाइड्रेट (hydrate) करता है और सूखे मल को पानी में भिगो देता है। इन सब की एक साथ मौजूदगी से मल त्‍यागने में मदद करता है।

एनर्जी लेवल बढ़ाये

शहद और गर्म पानी से शरीर में एनर्जी में भी वृद्धि होती है। शरीर में ज्यादा एनर्जी उत्पन्न होने से शरीर का मेटाबॉलिज्म (metabolism) और कार्यप्रणाली में भी वृद्धि होती है। शहद शरीर के अंगों को ठीक से काम करने के लिए प्रेरित करता है। सुबह के समय गर्म पानी में शहद लेने से आप दिन भर ऊर्जावान बने रह सकते हैं।

आपके संपूर्ण स्वास्थ्य का पूरा दारोमदार आपके लीवर पर टिका रहता है। सही खानपान और लाइफस्टाइल (lifestyle) को अपनाकर अगर आप इसे सुरक्षित रखेंगे तो यह आपको सुरक्षित रखेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*