Home » Hinduism » संयुक्त राज्य अमेरिका में हिंदू चौथा सबसे बड़ा धार्मिक समुदाय है
hindu flag
hindu flag

संयुक्त राज्य अमेरिका में हिंदू चौथा सबसे बड़ा धार्मिक समुदाय है




अब हिंदुओं की संख्या अमेरिका में 2.23 मिलियन है।

वॉशिंगटन, डीसी: प्यू रिसर्च सेंटर के एक अध्ययन के मुताबिक, 2007 में अमेरिका की हिंदू आबादी 2.23 मिलियन तक पहुंच गई है, जो कि 2007 के बाद से लगभग 10 लाख या 85.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।
प्यू रिसर्च सेंटर के “धार्मिक लैंडस्केप स्टडी” ने मंगलवार को प्रकाशित अमेरिकी लोकसभा में हिंदुओं का अनुपात 2007 में 0.4 प्रतिशत से बढ़कर पिछले साल 0.7 प्रतिशत पर पहुंच गया। वृद्धि की ओर अग्रसर कारक, आप्रवास, प्राकृतिक जन्म और रूपांतरण के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। संयुक्त राज्य के प्रत्येक राज्य में एक हिंदू मौजूदगी है।

हिंदुओं को भी सबसे अधिक शिक्षित धार्मिक परंपराओं में से एक रहा। प्यू के आंकड़ों के अनुसार, “77 [प्रतिशत] हिंदुओं में कॉलेज स्नातक हैं।” इसके अलावा, 36 प्रतिशत हिंदुओं ने अपनी वार्षिक परिवार की आय $ 100,000 से अधिक की सूचना दी, कुल मिलाकर कुल मिलाकर 1 9 प्रतिशत जनता की तुलना में।

आईएएनएस की एक कहानी के अनुसार:
अध्ययन ने हिंदुओं के प्रतिशत के मुकाबले आबादी के बजाय केवल संख्याओं को सौंप दिया था, लेकिन आईएएनएस द्वारा जनगणना रिपोर्टों की रिपोर्ट और जनगणना के अनुमानों का इस्तेमाल करते हुए दिखाया गया कि 2007 में कुल अमेरिकी आबादी में हिंदुओं की संख्या 1.2 मिलियन थी। 318.88 मिलियन की आबादी में 2014 में 2.23 मिलियन तक उस वर्ष 301.2 मिलियन यह सात साल की अवधि के दौरान हिंदू आबादी में 1.03 मिलियन या 85.8 प्रतिशत की वृद्धि के बराबर है।

हालांकि, “ईसाई संयुक्त राज्य अमेरिका में अब तक का सबसे बड़ा धार्मिक समूह बना रहे हैं, लेकिन आबादी का ईसाई हिस्सा स्पष्ट रूप से गिरावट आई है,” रिपोर्ट में कहा गया है।
दूसरा सबसे बड़ा धर्म यहूदी धर्म है, जो कि आबादी का 1.9 प्रतिशत है, 0.2 प्रतिशत की वृद्धि के साथ, अध्ययन ने अनुमान लगाया। इसके बाद इस्लाम के साथ स्लॉट में 0.9 प्रतिशत आबादी में 0.5 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। 0.7 प्रतिशत पर हिंदू धर्म के साथ चौथे स्थान के लिए बौद्ध धर्म संबंध।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*