Home » Gyan » हिंदुस्तान में अब हर काम के लिए जरूरत पड़ेगी आधार की, आइए हम आपको बताते है के कैसे बनवाएं आधार कार्ड| Hindustan mein ab har kaam ke liye zaroroat padegi aadhaar card ki , aaiye hum aapko batate hai ke kaise banwaye aadhaar card.
dharmik
dharmik

हिंदुस्तान में अब हर काम के लिए जरूरत पड़ेगी आधार की, आइए हम आपको बताते है के कैसे बनवाएं आधार कार्ड| Hindustan mein ab har kaam ke liye zaroroat padegi aadhaar card ki , aaiye hum aapko batate hai ke kaise banwaye aadhaar card.




हिंदुस्तान में अब हर काम के लिए जरूरत पड़ेगी आधार की, आइए हम आपको बताते है के कैसे बनवाएं आधार कार्ड| Hindustan mein ab har kaam ke liye zaroroat padegi aadhaar card ki , aaiye hum aapko batate hai ke kaise banwaye aadhaar card.

सरकार आधार कार्ड से गैस सब्सिडी (gas subsidy) सीधे अपने बैंक अकाउंट में पाने के लिए जरूरी करने का विचार कर रही है। इतना ही नहीं, पासपोर्ट (passport) बनवाने के लिए भी इसे जरूरी करने का प्रस्ताव रखा गया है। इतना ही नहीं, आन्ध्र प्रदेश (andhra pradesh) में गाड़ी खरीदने के लिए आधार कार्ड देना अनिवार्य (compulsory) कर दिया गया है, जो धीरे-धीरे पूरे देश में लागू हो सकता है। इन सभी से यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि सरकार (government) धीरे-धीरे कई सारे कामों के लिए आधार कार्ड को जरूरी कर सकती है, लेकिन अभी भी देश में ऐसे बहुत सारे लोग हैं, जिनके पास आधार कार्ड नहीं है। आज हम आपको बता रहे हैं कि आधार कार्ड कैसे बनवाया जाए और इसके लिए आपको क्या करना होगा:

आधार कार्ड बनाने वाले नजदीकी कैंप (nearest camp) या ऑफिस में जाएं: आपके नजदीक जो भी आधार कार्ड बनाने का ऑफिस हो, आपको वहां जाना होगा। इसके लिए कई बार कुछ खास कैंप भी लगाए जाते हैं, जिनमें जाकर आप आधार कार्ड बनवा सकते हैं। एक व्यक्ति के आधार कार्ड की कार्यवाही पूरी करने में लगभग 10 मिनट से 20 मिनट तक का समय लगता है। आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको कुछ जानकारियां भी देनी होती हैं।

क्या जानकारियां देनी होती हैं:

आधार कार्ड बनवाने के लिए सबसे जरूरी होती है आपकी तस्वीर, जो सेंटर (center) पर ही खींची जाती है।

आपके फिंगर प्रिन्ट्स (finger prints) भी आधार कार्ड की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं।

आधार कार्ड को सुरक्षा के लिहाज से और अधिक प्रभावी बनाने के लिए सेंटर ही आपका रेटिना स्कैन (retina scan) भी जाता है।

पहचान और पते के प्रूफ के तौर पर भी डॉक्युमेंट सेंटर (document center) पर ले जाने होते हैं। इनमें पहचान के प्रूफ के तौर पर आपका पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड (voter i-card) या पासपोर्ट ले जाना होगा। वहीं पते के प्रूफ के लिए वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, राशन कार्ड, बिजली या पानी का बिल काम आ सकता है।

आपसे सारी जानकारियां ले लेने के बाद आपको एक एनरॉलमेंट नंबर (enrollment number) दे दिया जाता है, जिसके आधार पर आप अपने आधार कार्ड का स्टेटस भी जान सकते हैं।

आईडी न होने पर क्या करें: अगर आपके पास कोई आईडी नहीं है तो इसके लिए आप किसी गैजेटेड ऑफिसर (gazetted officer) से अपनी एप्लिकेशन (application)को प्रमाणित कर सकते हैं।

कितने दिन लगते हैं आधार कार्ड बनने में: आधार कार्ड बनने में लगभग 1 से 2 महीने का समय लग सकता है।

मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भी रजिस्टर कराएं: मोबाइल नंबर (mobile number) देने का सबसे बड़ा फायदा आपको अपने आधार कार्ड का स्टेटस पता करने में होगा। साथ ही, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी पर आधार कार्ड से जुड़ी सुविधाओं के बारे में भी जानकारी मिलती रहेगी।

कैसे पता करें आधार कार्ड का स्टेटस: आधार कार्ड का स्टेटस जानने के लिए आपको 14 अंकों के एनरॉलमेंट नंबर की जरूरत होती है, जो आपको सेंटर पर रजिस्ट्रेशन (registration) के बाद दिया जाता है। स्टेटस जानने के लिए आपको आधार कार्ड बनवाने के लिए रजिस्टर किए गए मोबाइल नंबर से एक मैसेज करना होता है। अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में ‘UID status’ लिखकर एक और स्पेस देने के बाद अपना 14 अंकों का एनरॉलमेंट नंबर लिखें और 51969 पर भेज दें। मैसेज भेजने के बाद आपको अपने आधार कार्ड का स्टेटस पता चल जाएगा। इसके लिए आप https://eaadhaar.uidai.gov.in/ या https://portal.uidai.gov.in/uidwebportal/enrolmentStatusShow.do लिंक पर जाकर भी अपने आधार कार्ड का स्टेटस जान सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*