Home » Gyan » 12 अनोखी बातें जानिये प्‍यार के बारे में | 12 anokhi baatein jaaniye pyaar ke baare mein
dharmik
dharmik

12 अनोखी बातें जानिये प्‍यार के बारे में | 12 anokhi baatein jaaniye pyaar ke baare mein




12 अनोखी बातें जानिये प्‍यार के बारे में | 12 anokhi baatein jaaniye pyaar ke baare mein

प्यार में पड़ना एक शानदार अनुभव है जिसे हम में बहुत से लोग महसूस (feel) करते हैं। यह व्यक्ति को खुशी और गम दोनों देता है। जिन लोगों को किसी से प्यार हुआ है वे कहते हैं कि यह एक मानसिक बीमारी (mental disease) की तरह है क्यों कि इसमें आप अपने प्रेमी-प्रेमिका में ही लगे रहते हैं।

प्यार के कई पहलू हैं, अलग-अलग लोगों के लिए इसके मायने अलग-अलग हो सकते हैं लेकिन आपके प्रियतम के लिए यह बिलकुल अलग (totally different) अनुभव होता है।

किसी से सच्चा प्यार करने पर आप खुशनुमा महसूस करते हैं क्यों कि ऐसे में आपके दिमाग में खुशी पैदा करने वाले केमिकल (chemical) ज्यादा पैदा होते हैं। आप इसमें थोड़ा आलसी (lazy) भी हो जाते हैं और अपने प्रेमी-प्रेमिका के साथ ज्यादा समय बिताना पसंद करते हैं।

अपने पार्टनर को गले लगाना और सहलाना अपने पार्टनर (partner) को आलिंगन करने से उतना ही असर होता है जितना कि पेन किलर (pain killer) से होता है।

कार्य करने की क्षमता कम होती है वैज्ञानिक (scientifically) रूप से यह सिद्ध (prove) हो चुका है कि प्यार में पड़ने वाला व्यक्ति अपने काम पर पूरी तरह ध्यान नहीं दे पाता है जिससे उसकी कार्य करने की क्षमता प्रभावित होती है।

यार दोस्तों को खो देना आंकड़ों (reports) के मुताबिक आप किसी के प्यार में पड़ते हैं तो कम से कम दो दोस्त आपसे दूर हो जाते हैं।

मानसिक बीमारियाँ किसी से रोमांटिक रिलेशन (romatic relation) रखना एक मानसिक बीमारी की तरह है जिसे ओब्सेसिव-कंपल्सिव डिसऑर्डर (obsessive compulsive disorder) कहते हैं।

फिलोफोबिया फिलोफोबिया (philophobia) एक फोबिया या डर है जिसमें आपको किसी के प्यार में पड़ने का डर रहता है।

वेलेंटाइन डे एरिज़ोना (arizona) में एक कैदी वेलेंटाइन डे के दिन अपनी प्रेमिका से मिलने के लिए जेल (jail) से भाग गया था।

ऑनलाइन लव एक अध्ययन (research) के अनुसार ऑनलाइन प्यार (online love) में पड़ने वालों में 23 प्रतिशत जोड़े बाद में जाकर विवाह कर लेते हैं।

पहली डेट दुनिया में रोजाना 3 मिलियन ( 3 million) लोग अपनी पहली डेट (1st date) पर होते हैं।

LOL इंटरनेट (internet) के पहले LOL का मतलब होता था, लोटस ऑफ लव (lots of love)

एरोटोमानिया (दीवानगी) एरोटोमानिया (arotomania) एक मानसिक स्थिति है जिसमें पड़ने वाला सोचता है कि कोई प्रसिद्ध व्यक्ति (famous person) उसके प्यार में है।

नॉर्वे का राजा नॉर्वे के राजा (king of norway) , हैराल्ड को एक कपड़े के व्यापारी (clothes businessman) की बेटी से प्यार हो गया था और उसने कसम खाई थी कि यदि उसकी शादी उस लड़की से नहीं होगी तो वह जिंदगी भर शादी नहीं करेगा। बाद में, उसने उसी लड़की से शादी की और वह नॉर्वे की रानी बनी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*